गुड न्यूज: राज्य के इन सात जिलों में जल्द मिलेगी ESI से इलाज की सुविधा

राज्य के इन सात जिलों में जल्द मिलेगी ESI से इलाज की सुविधा

देहरादून। बीते कुछ समय से उत्तराखंड में नई–नई योजनाएं और सुविधाएं लागू हो रही है, जिससे प्रदेशवासियों को अच्छी सुविधा मिल रही है। दरअसल खबर है कि जल्द ही उत्तराखंड के सभी जिलों में राज्य कर्मचारी बीमा योजना (ESI) के तहत प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेंगी।

बता दे अब तक प्रदेश के सात जिले ईएसआई से वंचित थे। लेकिन अब बाकी 7 जिलों को भी डिस्पेंसरियों की स्थापना और मेडिकल स्टाफ नियुक्ति की मंजूरी मिल चुकी है।

ESI के सीएमओ डॉ. आकाशदीप ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सभी 7 जिलों में भवन करीब–करीब चयनित हो चुके हैं।

सरकार की मंजूरी मिलते ही आउटसोर्स के माध्यम से नियुक्तियां शुरू कर दी जाएंगी। साथ ही 3 महीने के भीतर ही सारी प्रक्रिया पूरी करने की कोशिश की जा रही है।

हर जिले की डिस्पेंसरी में 2 डॉक्टर रहेंगे तैनात

बता दें कि, हर जिले की डिस्पेंसरी में 2 एलोपैथिक डॉक्टर, 2 फार्मिस्ट, एक एएनएम/प्रसाविका, 1 कनिष्ठ सहायक नियुक्त रहेगा। सातों डिस्पेंसरियों के लिए सरकार ने फिलहाल 63 पद सृजित किए हैं। वहीं राज्य में वर्तमान समय में 6.50 लाख ईएसआई कार्ड धारक है।

4 जिलों में खुलेंगे 6 नई डिस्पेंसरी

ESI देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर और पौड़ी में नई डिस्पेंसरियां भी खोलने जा रहा है। आपको बता दें अब तक इन जिलों में पिछले कई वर्षों से ESI द्वारा कोई भी डिस्पेंसरी संचालित नहीं थी।

इनमें देहरादून में GMS रोड पर, पौड़ी में श्रीनगर में, हरिद्वार में बहादराबाद, पिरान कलियर समेत तीन और यूएसनगर में रुद्रपुर में एक नई डिस्पेंसरी बनेगी। ईएसआई इनके लिए भवन तलाश रहा है।