बड़ी खबर: डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट मोड़ पर स्वास्थ्य विभाग। लोगो से की अपील

डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट मोड़ पर स्वास्थ्य विभाग। लोगो से की अपील

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
धर्म नगरी हरिद्वार में डेंगू और मलेरिया अपने पैर पसार रहा है। हर रोज मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू और मलेरिया ने अपना प्रकोप दिखाया हुआ है।

इसको देखते हुए हरिद्वार स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी रोकथाम के लिए कार्य किया जा रहा है और साथ ही स्वास्थ्य विभाग लोगों से भी अपील कर रहा है कि, डेंगू और मलेरिया को बढ़ने से रोकने के लिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए, जिससे इस बीमारी से बचा जा सके।

हरिद्वार बहादराबाद स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगर स्वास्थ्य अधिकारी हेमंत आर्य ने बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए आमजन से अपील करते हुए हिदायत दी है कि, अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ सुथरा रखें। किसी भी स्थान पर पानी जमा ना होने दें।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि, क्षेत्र में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों ने अपने पैर पसार रखे हैं लोगों में संक्रमण के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं।

डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छर दिन के वक्त काटते हैं, जिस से बचने के लिए हमें खुद और अपने बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहना कर रखना चाहिए और अपने आसपास के क्षेत्र में कहीं पर भी पानी जमा ना होने दें।

डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छर के लारवा साफ पानी में पनपते हैं। यह किसी नाले या नाली या किसी गंदे पानी में नहीं पनपते है। इनका कहना है कि, आंगनवाड़ी और आशाओं के द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।