गुड़ न्यूज़: उत्तराखंड में खिलाड़ियों को अब हर साल मिलेगा वजीफा। नई नीति तैयार

उत्तराखंड में खिलाड़ियों को अब हर साल मिलेगा वजीफा। नई नीति तैयार

देहरादून। मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य के हर जिले से 200 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा और इन खिलाड़ियों में 50 फ़ीसदी बालिकाएं भी होंगी और प्रदेश भर से चुने गए 2600 खिलाड़ियों को हर महीने दो-दो वजीफा और सीएम की ओर से विशेष प्रोत्साहन के रूप में एकमुश्त 10,000 दिए जाएंगे।

दरअसल, उत्तराखंड में प्रतिभावान खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना की गाइडलाइन जारी की है। विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने खेल निदेशक को गाइडलाइन के अनुसार कार्रवाई शुरू करने के लिए भी कहा है।

जिसके तहत प्रत्येक जिले में 14 से 23 साल के चार विभिन्न वर्गों में 25-25 बालक और इतनी ही बालिकाओं को चुना जाएगा। इसके अलावा यह छात्रवृत्ति केवल राज्य के स्थाई निवासी खिलाड़ियों को ही मिलेगी और 1 साल के लिए ही छात्रवृत्ति माननी होगी। अगले साल पाने के लिए खिलाड़ियों को नए सिरे से चयन प्रक्रिया में शामिल होना होगा।

नई नीति के हिसाब से हर जिले में डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जाएगी। डीएम के साथ-साथ इसमें सी DOC, OCMO जिला युवा कल्याण अधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी सदस्य होंगे। यह कमेटी चयन प्रक्रिया पर नजर रखेगी। विवाद की स्थिति में कमेटी का निर्णय अंतिम होगा।