बड़ी खबर: हरिद्वार में अवैध निर्माणों पर HRDA सख्त। शिकंजा कसना शुरू

हरिद्वार में अवैध निर्माणों पर HRDA सख्त। शिकंजा कसना शुरू

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार सहित आस-पास के क्षेत्रों में इन दिनों कालोनी काटने का कार्य बड़ी तेजी से चल रहा है, तो वही HRDA ने भी बिना नक्शा पास काटी जा रही कॉलोनी और निर्माण पर कार्रवाई के लिए कमर कस रखी है। HRDA की कई टीमें क्षेत्र में काटी जा रही अवैध कॉलोनियों को लगातार चिन्हित कर कार्रवाई कर रही है।

हालांकि कुछ प्रॉपर्टी डीलर HRDA के मानकों के अनुसार ही कॉलोनियों को डेवलप कर रहे हैं, तो वही कुछ प्रॉपर्टी डीलर ऊंचे रसूख और ऊंचे संबंधों के कारण सुमननगर, बहादराबाद, अन्नेकी हेत्तमपुर, पूरणपुर साल्हापुर आदि और कई अन्य क्षेत्रों में भी HRDA के राजस्व की आंख मिचोली करते हुए कॉलोनी को डेवलप कर रहे हैं।

ऐसी ही बिना नक्शा पास कॉलोनियों और निर्माणों पर HRDA ने जिलाधिकारी और HRDA के उपाध्यक्ष विनय शंकर पांडेय के निर्देशन पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

HRDA के अधिकारियों ने अनाधिकृत रूप से बनाई जा रही चार अवैध कॉलोनियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीज की। HRDA सचिव उत्तम सिंह चौहान का कहना है कि, हमारे द्वारा लगातार अवैध कॉलोनियों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं और इसका मकसद है बिना नक्शा पास कराए कोई भी निर्माण ना हो।

उसके बावजूद भी अगर कोई नहीं मानता है, तो हमारे द्वारा सीलिंग की कार्रवाई भी की गई है। HRDA द्वारा पूरे हरिद्वार जिले में इस तरह की कार्रवाई की जा रही है। इनका कहना है कि, अगर सीलिंग होने के बाद भी कोई कार्य करता है, तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई भी की जाएगी।

हरिद्वार HRDA द्वारा पूरे जिले में अवैध निर्माण को लेकर नोटिस दिए जा रहे हैं। कुछ जगह सीलिंग की कार्रवाई भी की गई है, मगर उसके बावजूद भी अवैध निर्माण को रोकने में HRDA की करनी और कथनी में अंतर नजर आ रहा है।

क्योंकि जिस तरह से हरिद्वार जिले में अवैध निर्माण हो रहे हैं, उससे लगता नहीं है कि, HRDA की यह कार्रवाई सार्थक सिद्ध होगी। अब देखना होगा HRDA अवैध निर्माण को रोकने की क्या रणनीति बनाता है।