वीडियो: यहां RPF के जवान ने देवदूत बन बचाई चलती ट्रेन से यात्री की जान। सीसीटीवी में कैद हुई पूरी घटना

यहां RPF के जवान ने देवदूत बन बचाई चलती ट्रेन से यात्री की जान। सीसीटीवी में कैद हुई पूरी घटना

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। रेलवे स्टेशन पर आज एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया, एक युवक चलती ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश कर रहा था, तभी अचानक पैर फिसल जाने पर ट्रेन के नीचे आने से बाल-बाल बच गया। इस युवक के लिए देवदूत बना आरपीएफ का एक जवान, जिसने अपनी जान की परवाह किए बगैर सूझबूझ से समय रहते ही युवक को चलती ट्रेन के नीचे आने से बचा लिया।

हालांकि इस दौरान रिशु घायल हो गया। जिसे बाद में आरपीएफ पोस्ट पर प्राथमिक उपचार देकर देहरादून के लिए रवाना किया गया। आरपीएफ के जवान द्वारा किए गए इस कार्य की सराहना वहां मौजूद यात्री और उच्च अधिकारी भी कर रहे हैं।

देखें वीडियो:-

रिशु निवासी पटना ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रहा था, इस बीच ट्रेन चल पड़ी और रिशु का पैर फिसल गया। जिससे वह ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच में फंस गया। मौके पर मौजूद आरपीएफ के आरक्षी मुकेश कुमार ने सजगता दिखाते हुए रिशु को प्लेटफार्म में ट्रेन के बीच से निकाला।

मुकेश कुमार का कहना है कि, प्लेटफार्म पर कुंभ एक्सप्रेस आई थी, कुछ देर ट्रेन प्लेटफार्म पर रुकी, तभी यात्री रिशु कुछ सामान लेने ट्रेन से उतरा था। मगर ट्रेन चलने लगी, ट्रेन को चलता देख रिशु उसके पीछे भागने लगा, मगर पैर स्लिप होने के कारण नीचे गिर गया। उनके द्वारा ट्रेन की गेट को पकड़ा हुआ था, तभी मेरी नजर उनपर पड़ी।

मेरे द्वारा उन्हें बचाने का प्रयास किया गया। काफी दूर तक में भी उनके साथ खींचता हुआ गया। वक्त रहते ही उनको मेरे द्वारा बचा लिया गया। उस वक्त मेरे मन में यही था कि, किसी भी तरह इस यात्री को बचाना है। यही हमें पुलिस में सिखाया जाता है।

आरपीएफ के आरक्षी मुकेश कुमार द्वारा किए गए इस साहसिक कार्य की वहां मौजूद यात्रियों ने सराहना की, तो वही उच्च अधिकारी भी मुकेश कुमार द्वारा किए गए इस कार्य पर उनकी पीठ थपथपा रहे हैं।

सहायक आयुक्त रेलवे सुरक्षा बल हरिद्वार वीरेंद्र कुमार मिश्रा का कहना है कि, हरिद्वार रेलवे स्टेशन के चार और पांच प्लेटफार्म पर आरपीएफ के आरक्षी जवान मुकेश कुमार ड्यूटी पर तैनात थे, उसी वक्त प्लेटफार्म से कुंभ एक्सप्रेस चलने लगी। उस वक्त एक यात्री ट्रेन में चढ़ने का प्रयास कर रहा था, अचानक उसका पैर फिसल गया। मुकेश कुमार द्वारा अपनी जान पर खेलकर उस यात्री को बचाया गया, यह बहुत ही साहसिक कार्य है।

आरपीएफ के आरक्षी जवान मुकेश कुमार द्वारा जिस तरह से अपनी जान की परवाह किए बगैर यात्री की जान बचाई गई यह वाकई काबिले तारीफ है। स्टेशन पर मौजूद लोगों ने भी मुकेश कुमार का जोरदार अभिनंदन किया, तो वही उच्च अधकारी भी मुकेश कुमार की पीठ थपथपा रहे है, क्योंकि मुकेश कुमार ने इस यात्री की देवदूत बनकर जान बचाई।