बिग ब्रेकिंग: UKSSSC ने सफलतापूर्वक सम्पन्न की वन दरोगा की शारीरिक दक्षता परीक्षा

UKSSSC ने सफलतापूर्वक सम्पन्न की वन दरोगा की शारीरिक दक्षता परीक्षा

उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा वन विभाग के लिए वन दरोगा के 316 पदों हेतु ऑनलाइन परीक्षा दिनांक 10 जुलाई से 25 जुलाई 2021 के मध्य आयोजित की गयी थी।

लिखित परीक्षा के उपरांत दिनांक 28 व 29 जून 2022 को कुल 316 पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन जनपद-देहरादून के राजीव गांधी अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में किया गया गया।

जिसमें कुल 644 अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र जारी किये गये थे। इनमें से 567 अभ्यर्थियों द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रतिभाग किया।

दिनांक 28.06.2022 को कुल 235 महिला अभ्यर्थियों में से 205 महिला अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रतिभाग किया जिसमें से 202 अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता पूर्ण की महिला अभ्यर्थियों के लिए 14 कि०मी० दौड़ 04 घण्टे में पूर्ण की जानी थी।

दिनांक 29.08.2022 को कुल 409 पुरुष अभ्यर्थियों में से 362 पुरुष अभ्यर्थियों द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रतिभाग किया जिसमें से 347 अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा पूर्ण की। पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 25 कि०मी० दौड़ 04 घण्टे में पूर्ण की जानी थी।

जिन अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा पूर्ण की है उनका परिणाम 01 सप्ताह के भीतर आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जायेगा। परिणाम के आधार पर पात्र अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर आगे चयन का अपसर प्राप्त होगा क्योंकि शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए दोगुने अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया गया था।

08 महिला अभ्यर्थी जो पूर्व में गर्भावस्था के कारण वन आच्छी पद के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल नहीं हो सकी थी, उन्हें भी वन दरोगा भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के साथ शारीरिक दक्षता परीक्षा का अवसर दिया गया।

शारीरिक दक्षता परीक्षा पूर्ण रूप से डिजिटल मशीनों द्वारा की गयी जिसमें लम्बाई, पुरुषों के लिए सीने की माप भी डिजीटल मशीनों से की गयी तथा दौड़ Radio Frequency Identification (RFID) के माध्यम से की गयी। दौड़ के दौरान कोई भी अभ्यथी अस्वस्थ या पोटिल नहीं हुआ।