बड़ी खबर: प्राइवेट स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्य शिक्षा अधिकारी। थमाए नोटिस, स्टोर सील

प्राइवेट स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्य शिक्षा अधिकारी। थमाए नोटिस, स्टोर सील

कोटद्वार। पौड़ी के मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ आनंद भारद्वाज ने आज कोटद्वार क्षेत्र के प्राइवेट स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने एक स्कूल का स्टोर सील कर दिया। स्टोर में स्कूली बच्चों को मनमाने दाम पर बेचने के लिए भारी मात्रा में पुस्तकें, स्कूल बैग और यूनिफॉर्म रखे हुए थे।

उल्लेखनीय है कि, मुख्यमंत्री शिकायत पोर्टल एवं जिलाधिकारी के माध्यम से शिकायतें मिल रही थीं कि, कोटद्वार में कुछ स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं। कुछ स्कूलों ने फीस में बेतहाशा वृद्धि कर दी है और कुछ स्कूलों में मनमाने दामों पर किताबें, बैग और यूनिफार्म बेची जा रही है।

मुख्य शिक्षा अधिकारी डा. भारद्वाज ने आज सबसे पहले हैरिटेज एकेडमी का निरीक्षण किया गया। उन्होंने स्कूल में चल रही पुस्तकों, शिक्षण शुल्क स्टाफ स्टेटमेंट, स्टाफ की क्वालिफिकेशन और कैशबुक का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में उन्होंने पाया कि, विद्यालय द्वारा राज्य सरकार से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किए बिना ही सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त कर ली गई हैं। उन्होंने विद्यालय को नोटिस जारी किया कि, 15 दिन के अंदर राज्य सरकार से अनापत्ति प्राप्त करने हेतु आवेदन करें अन्यथा की स्थिति में सीबीएसई को उनके विद्यालय की संबद्धता समाप्त करने हेतु पत्र भेज दिया जाएगा।

इसके बाद वह स्कॉलर्स एकेडमी में पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि, छात्र-छात्राओं को बेचने के लिए स्टोर में भारी मात्रा में पुस्तकें, स्कूल बैग और यूनिफॉर्म रखी हुई है।

स्कूल बैग की कीमत 175, टी शर्ट की कीमत 600 और नर्सरी क्लास की पुस्तकों के सेट के ऊपर 10,000 मूल्य अंकित है। जबकि, सभी स्कूलों को स्कूलों में पुस्तकें, बैग, यूनिफॉर्म बेचना पहले ही प्रतिबंधित किया जा चुका है।

उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी दुगड्डा की उपस्थिति में स्टोर को सील कर दिया। उन्होंने बताया कि, विद्यालय को नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने हेतु बुलाया जाएगा।