ब्रेकिंग: राज्य के स्कूलों को मिलेंगे नए शिक्षक। जल्द कई हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती शुरू

राज्य के स्कूलों को मिलेंगे नए शिक्षक। कई हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती शुरू

देहरादून। धामी सरकार में शिक्षा मंत्री बने धन सिंह रावत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि, सरकारी इंटर कॉलेजों में प्रिंसिपल के 50 फ़ीसदी पद विभागीय परीक्षा से भरे जाएंगे।

एलटी व प्रवक्ता कैडर के शिक्षक इस परीक्षा में शामिल होंगे। इसके अलावा जिस बड़ी भर्ती का जिक्र शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने किया है, उसमें मिनिस्ट्रियल एवं चतुर्थ श्रेणी के 3200 रिक्त पद हैं। जिनमें जल्द नियुक्ति की जानी है।

गौरतलब है कि, शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी है कि, शिक्षा में गुणवत्ता में सुधार करना उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। लिहाजा प्रदेश में प्रिंसिपल के 950 रिक्त पदों में 50% प्रमोशन और 50% विभागीय परीक्षा से भरे जाएंगे।

इसके अलावा उप शिक्षा अधिकारी से एडी स्तर तक 125 अधिकारियों के पद भी खाली हैं, जिन्हें 1 महीने के अंदर भरा जाएगा। उन्होंने बताया कि, वह खुद प्रदेश के 500 स्कूलों का निरीक्षण करेंगे, इसके अलावा बेसिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत 2650।

अधिनस्थ सेवा चयन के जरिए, एलटी शिक्षकों के 1400 पद भरे जाएंगे। साथ ही लोक सेवा आयोग से 1000 प्रवक्ता के पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इन सारी नियुक्तियों से 5000 से ज्यादा नए शिक्षक राज्य के स्कूलों में मिलेंगे।