ब्रेकिंग: चारधाम यात्रा में पर्यटकों एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

चारधाम यात्रा में पर्यटकों एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

देहरादून। चारधाम यात्रा से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) की ओर से पर्यटकों एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए चारधाम कन्ट्रोल रूम में हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

यूटीडीबी में बनाए गए कंट्रोल रूम में टोल फ्रीन नंबर से तीर्थयात्रियों को पंजीकरण और मौसम से लेकर यात्रा मार्गों और अन्य सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। पर्यटन विभाग की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए यह सेवा शुरू की है।

यूटीडीबी के उप निदेशक श्री योगेन्द्र कुमार गंगवार ने बताया कि तीर्थयात्री टोल फ्री नंबर 1364 अथवा 0135-1364 (अन्य प्रदेशों हेतु) एवं चारधाम कन्ट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 0135-2559898, 0135-2552627 और 0135-3520100 पर मौजूद कर्मचारी से पंजीकरण, यात्रा मार्गों की स्थिति, मौसम की जानकारी, बुकिंग की स्थिति, आनलाइन बुकिंग और हेलीकाप्टर सेवा आदि तमाम जानकारी ले सकते हैं।

ज्ञातव्य है कि, विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री व गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर 03 मई को, केदारनाथ धाम के कपाट 06 मई, और बदरीनाथ धाम के कपाट 08 मई को खोले जाएंगे।

चारधाम यात्रा के सफल संचालन और उत्तराखण्ड आने वाले तीर्थयात्री व पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

टूरिस्ट सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम के गजेंद्र चौहान ने बताया कि तीर्थयात्री https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से पंजीकरण और सत्यापन की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है।

इससे तीर्थयात्रियों और उनके वाहनों की सुरक्षा के साथ उन्हें आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। इसके लिए यात्रियों को क्यूआर कोड बना रिस्ट बैंड दिया जाएगा, जिसे धामों में स्कैन किया जाएगा। इससे पर्यटन विभाग को यह पता रहेगा कि कौन सा यात्री कहां पर है।