काशीपुर में केजरीवाल ने जनता में भरी ऊर्जा। कहा, कोठियाल को सीएम बनाओ, यह करेगा बदलाव

काशीपुर में केजरीवाल ने जनता में भरी ऊर्जा। कहा, कोठियाल को सीएम बनाओ, यह करेगा बदलाव

बहुत कम समय में राजनीति की बारीकियां समझने वाले अरविंद केजरीवाल काशीपुर की जनसभा को संबोधित करते वक्त भले ही यूं कह रहे थे कि, वे नेता नहीं है, उन्हें राजनीति करनी नहीं आती, किंतु जिस तरह से वे जनभावनाओं के मर्म समझकर उनके लिए कुछ घोषणाएं कर रहे थे, उससे वे राजनीति के मंझे हुए खिलाड़ी प्रतीत हो रहे थे।

गत दिवस काशीपुर जनसभा में जनता को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, मैं कोई नेता नहीं हूं, मेरे को राजनीति करनी नहीं आती, और ये जो अजय कोठियाल है, ये भी नेता नहीं है, इसको भी राजनीति करनी नहीं आती। हमको काम करना आता है बस…।

दिल्ली में भी काम किया था, खूब काम किया दिल्ली में। मैंने दिल्ली में काम करके दिखाया। कर्नल कोठियाल ने उत्तराखंड में केदारनाथ का पुनर्निर्माण करके दिखाया। जब केदारनाथ पूरा ध्वस्त हो गया था। उस वक्त लोग सोच रहे थे केदारनाथ दोबारा कैसे बनेगा। इस एक आदमी ने अपने लड़कों की पूरी फौज एक की और इसने पूरे केदारनाथ का पुनर्निर्माण किया था। हमें काम करना आता है।

इन नेताओं ने, पार्टियों ने राजनीति कर करके उत्तराखंड का बेड़ागर्क कर दिया। एक बार कोठियाल को सीएम बना दो, ये करेगा, उत्तराखंड का पुनर्निमाण। इन पांच वर्षों में हमने यदि काम नहीं किया तो अगली बार हमें वोट मत देना।

काशीपुर जनसभा में उन्होंने बेरोजगारों की भावनाओं को न सिर्फ महसूस किया, बल्कि उन्हें नौकरी देने वाला वादा भी किया। उन्होंने कहा कि, दिल्ली में उन्होंने दस लाख नौकरियां दी हैं। आपको भी मैं दूंगा नौकरी। साथ ही उन्होंने कहा कि, जब तक नौकरी नहीं मिलेगी, तब तक बेरोजगारों को पांच-पांच हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, अठारह साल से ऊपर की हर बेटी को, हर बहिन को, हर मां को, हर महीने हजार-हजार रुपए उनके अकाउंट में जमा कराए जाएंगे। यदि एक परिवार में पांच महिलाएं होंगी तो सभी के खाते में पांच-पांच हजार रुपए दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि, बीजेपी व कांग्रेस वालों ने पिछले बीस साल से उत्तराखंड को लूट लिया और लूट-लूट कर सारा पैसा स्विस बैंकों में ले गए। अब ये बंद करेंगे। अब पैसा नेताओं की जेब में नहीं जाएगा, पैसा बेरोजगारों की और महिलाओं की जेब के अंदर जाएगा। ये मुझसे पूछते हैं कि पैसा कहां से आएगा।

उन्होंने कहा कि, 11 हजार करोड़ करोड़ नेता और अफसर व पार्टी वाले मिलकर खा जाते हैं। मैंने बेरोजगारों व महिलाओं के लिए जो ऐलान किया है, वो केवल साढे तीन हजार करोड़ का है। इस तरह चुनाव के बाद सारी व्यवस्थाएं की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि, उत्तराखंड के सरकारी अस्पताल व स्कूलों की तस्वीर बदली जाएगी। ये कोठियाल बनाएगा, इसको सीएम बना दो, ये बनाएगा दिल्ली जैसे अस्पताल व स्कूल। सारे सरकारी स्कूल अच्छे करेंगे और गरीबों के बच्चे डॉक्टर बनेंगे, इंजीनियर बनेंगे व वकील बनेंगे।

एक मौका दे दो, अगले पांच साल में आपके लिए शानदार अस्पताल न बना दिए तो अगली बार वोट मत देना। हम दिल्ली में नि:शुल्क तीर्थ यात्रा कराते हैं, अब उत्तराखंड में भी फ्री यात्रा कराएंगे। इससे करने वाला व करवाने वाला दोनों को पुण्य मिलता है। इस प्रकार वे अब तक प्रदेशवासियों को कई गारंटियां दे चुके हैं।

पहली गारंटी : बिजली मुफ्त देंगे
दूसरी गारंटी : रोजगार देंगे
तीसरी गारंटी : अयोध्या लेके जाएंगे
चौथी गारंटी : महिलाओं को हजार-हजार रुपए देंगे

इन गारंटियों का उल्लेख करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, हमारे कार्यकर्ता मेरा साइन किया हुआ कार्ड देने घर-घर जाते हैं कि अगर ये गारंटी पूरी न हुई तो मेरे पर केस कर देना चुनाव के बाद।

उन्होंने नए जिलों को लेकर कहा कि, प्रदेश में छह नए जिले बनाने की बहुत समय से मांग चल रही है। काशीपुर, रानीखेत, डीडीहाट, रुड़की, यमुनोत्री, कोटद्वार। सरकार बनने के एक महीने बाद छह के छह जिले बना देंगे। अंत में उन्होंने कहा कि मेरे छोटे भाई अजय कोठियाल को सीएम बनाके देखो, इसने एक बार केदारनाथ का पुनर्निर्माण करके दिखाया, अब हम सबको उत्तराखंड का पुनर्निर्माण करना है।

राजनैतिक विश्लेषक अरविंद केजरीवाल की काशीपुर जनसभा में उमड़ा भारी जनसैलाब को भाजपा-कांग्रेस के लिए कड़ी चुनौती के रूप में देख रहे हैं। कुल मिलाकर आप के शीर्ष नेता अरविंद केजरीवाल ने आम जनता में नई ऊर्जा भरने का काम किया है। अब देखना यह है कि, आप की इन गारंटियों का परिणाम चुनावी दंगल में क्या परिणाम लाता है!