श्रद्धांजलि: बाबा नीम करौली के पुत्र का निधन। भोपाल में ली अंतिम सांस

बाबा नीम करौली के पुत्र का निधन। भोपाल में ली अंतिम सांस

विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम के संस्थापक नीम करौली बाबा के भक्तों के लिए एक दुःखद खबर सामने आ रही है। बाबा नीम करौली के बड़े बेटे अनेग सिंह शर्मा का निधन हो गया। उन्होंने 95 वर्ष की उम्र में भोपाल में अंतिम सांस ली। जिसके बाद से उनके भक्तों में शोक की लहर है।

बताया जा रहा है कि, अनेग सिंह शर्मा लंबे समय से बीमार थे। उनका उपचार चल रहा था। अस्पताल में उपचार के दौरान ही उनका निधन हो गया। ऐसे में आज उनका विधिविधान से भोपाल में अंतिम संस्कार किया गया। अनेग शर्मा के निधन से उनके भक्तों में शोक की लहर है।

आपको बता दें कि, नीम करौरी महाराज ने विवाह के कुछ वर्षों बाद ही गृह त्याग कर संन्यासी बनाने का निर्णय कर लिया था। वर्षों के तप के बाद नीम करौली बाबा को सिद्धियां प्राप्त हुईं थीं। महाराज जी हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त थे और भक्त उन्हें साक्षात हनुमान जी का अवतार मानते थे।

नीम करौली महराज ने 1964 में 15 जून के दिन ही भवाली (नैनीताल) में कैंची क्षेत्र में स्थित अपने आश्रम में श्री हनुमान जी की मूर्ति स्थापित की थी। आगे चलकर मंदिर परिसर एवं आश्रम बाबा के चमत्कारों एवं सेवा कार्यों के चलते विश्व प्रसिद्ध तीर्थ कैंची धाम बना।

Advertisements

गौरतलब है कि, नीम करौरी महाराज को उनके भक्त उनके अपभ्रंश नाम बाबा नीम करौली के नाम से अधिक जानते हैं। बाबा जी का जन्म सन 1900 में अकबरपुर (वर्तमान फर्रुखाबाद) उत्तर प्रदेश के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। बाबा नीम करौरी महाराज का असली नाम लक्ष्मी नारायण शर्मा है।

11 वर्ष की अल्पायु में ही विवाह हो गया था। जिसके बाद उनके दो पुत्र एवं एक पुत्रियां हुईं। 28 अप्रैल 2021 को बाबा नीम करौली के छोटे बेटे नारायण शर्मा के छोटे बेटे नारायण शर्मा का भी निधन हो गया था। ऐसे में अब बाबा के परिवार की एक ही सदस्य यानी उनकी बेटी गिरजा ही बची है, जो आगरा में रहती है।