राजधानी में डेंगू की दस्तक। यहां मिले मरीज

राजधानी में डेंगू की दस्तक। यहां मिले मरीज

देहरादून। राजधानी में डेंगू ने अपनी दस्तक दे दी है। डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर ने भी अब कहर बरपाना शुरू कर दिया है। बुधवार को देहरादून में तीन और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

इनमें खुड़बुड़ा निवासी 41 वर्षीय व्यक्ति, इंद्रानगर निवासी 45 वर्षीय महिला व 37 वर्षीय क्लेमेनटाउन निवासी महिला शामिल हैं। क्लेमेनटाउन निवासी जिस महिला में डेंगू की पुष्टि हुई है, उनकी कीमोथेरेपी भी चल रही है। फिलहाल तीनों मरीजों की स्थिति सामान्य है।

आपको बता दें कि, कोरोना की दूसरी लहर काफी हद तक कमजोर जरूर पड़ गई है, पर डेंगू के बढ़ते मामले चिंता का कारण बन रहे हैं। चिंता का बड़ा कारण ये भी है कि, पिछले साल जिले में डेंगू का एक भी मामला नहीं आया था, पर इस साल डेंगू ने स्वास्थ्य विभाग के सामने चुनौती पेश कर दी है।

हालांकि विभागीय अधिकारी लगातार दावा कर रहे हैं कि, डेंगू की रोकथाम के लिए क्षेत्रों में लगातार फागिंग व दवा का छिड़काव किया जा रहा है। दून में अब तक छह व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। जहां-जहां से डेंगू के मरीज सामने आ रही है, वहां क्षेत्रों में विभागीय टीम भेजी गई थी।

आस-पास के क्षेत्र में मच्छरों की संख्या न्यून पाई गई है। कोई अन्य व्यक्ति बुखार आदि से पीड़ित भी नहीं मिला है। इन क्षेत्रों में नियमित फागिंग के साथ ही दवा का छिड़काव भी किया गया है।

गौरतलब है कि, नगर निगम देहरादून एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा डेंगू/मलेरिया की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर पंपलेट वितरित कर जन सामान्य को डेंगू/मलेरिया से बचाव हेतु जागरूक किया गया है।

राजधानी में अभी तक 6,83,290 आबादी के अंतर्गत 1,39,472 घरों का सर्वे किया गया। जिसमें से 8,349 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया। जिसे टीमों के द्वारा नष्ट किया गया।