गजब: सरकार के दावे हुए फुस। बेस हॉस्पिटल में हुई वेंटिलेटर के अभाव में महिला की मौत

सरकार के दावे हुए फुस। बेस हॉस्पिटल में हुई वेंटिलेटर के अभाव में महिला की मौत

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कल ही शाम को बाबा रामदेव ने कुम्भ मेला के लिए बनाए गए बेस हॉस्पिटल का 150 बैड के कोविड केयर हॉस्पिटल के रूप मे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के साथ उद्घाटन किया था और दावा किया गया कि, यह एक आदर्श कोविड हॉस्पिटल होगा, जिसमें जीरो परसेंट कैजुअलिटी रेट होगा। बाबा रामदेव के दावे की हवा चंद घंटे में ही निकल गयी। जब हॉस्पिटल की लापरवाही से एक महिला की जान चली गयी। बाबा ने हॉस्पिटल मे क्रिटिकल मरीज के लिए वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की होगी, मगर वेंटिलेटर के अभाव में ही महिला की जान चली गयी।

मंगलवार को हरिद्वार में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और बाबा रामदेव ने जिस 150 बेड के कोविड केयर हॉस्पिटल का उद्घाटन किया गया था, उसमें 24 घंटों के भीतर ही अव्यवस्थाएं सामने आने लगी हैं। अस्पताल में भर्ती कनखल की रहने वाली 66 साल की एक महिला की मौत हो गई है। महिला की मौत पर उसके बेटे ने अस्पताल के स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाया है। महिला के बेटे का कहना है कि, कल उद्घाटन के तुरंत बाद ही उन्हें वेंटिलेटर उपलब्ध ना होने की बात कहकर मरीज को ले जाने के लिए कह दिया गया था। लाख मिन्नतें करने पर भी मरीज को वेंटीलेटर पर शिफ्ट नहीं किया गया। वह बार-बार डॉक्टरों से अपनी माँ को देख लेने की मिन्नतें करता रहा, मगर उसे उसकी माँ को देखने तक नही दिया गया और उससे कहा दिया गया कि, उसकी माँ की मौत हो गई।

इस अस्पताल को कुम्भ मेले के लिए बेस हॉस्पिटल के रूप में बनाया गया था। कुम्भ खत्म होने के बाद इसे कोविड अस्पताल के रूप में तब्दील कर दिया गया था। अभी 3 दिन पहले राज्य सरकार और बाबा रामदेव की पतंजलि के बीच हॉस्पिटल के संचालन को लेकर इस एमओयू साइन किया गया था, इस हॉस्पिटल को कोरोना के क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल के रूप मे संचालित किया जाना था। हॉस्पिटल में 10 वेंटिलेटर की भी व्यवस्था है। योग गुरु बाबा रामदेव ने कल दावा किया था कि, हम प्राकृतिक व आयुर्वेदिक चिकित्सा योग, यज्ञ, सात्विक पौष्टिक आहार, संगीत आदि के साथ चिकित्सा करेंगे और अत्यंत जरूरी परिस्थितियों में ही रेमडेसीवीर, स्टेरॉयड व एंटीबायोटिक का इस्तेमाल कोरोना के मरीजो के लिए करेंगे रामदेव ने यह भी दावा किया था कि, हम इस नूतन व सनातन प्रयोग से कोरोना के उपचार की दिशा में एक नया कीर्तिमान बनाने जा रहे है। उन्होंने यह भी दावा किया था कि, यह देश का पहला आदर्श कोविड हॉस्पिटल होगा जहां हम कैजुअलिटी रेट को जीरो प्रतिशत पर लाएंगे।

योग गुरु बाबा रामदेव के आदर्श कोविड हॉस्पिटल के दावों की हकीकत हरिद्वार के डीएम ने खुद ही सामने रख दी थी उन्होंने कहा हॉस्पिटल में अभी क्रिटिकल कोविड मरीजो के लिए वेंटिलेटर की व्यवस्था शुरू करने में वक्त लगेगा क्योंकि यह कोविड हेल्ट केयर सेंटर है और यहां पर 90 से ऊपर ही जिसका ऑक्सीजन लेवल है, उसे भर्ती करने की व्यवस्था है। मगर उसके बावजूद भी यहां पर काफी क्रिटिकल मरीज आ रहे हैं, उनको भी हमारे द्वारा वहां पर भर्ती किया जा रहा है। मगर कोरोना के मरीजों को भर्ती करने से पहले ही उनके परिजनों को बताया जा रहा है, यहां पर उनका इलाज संभव है या नहीं आज हुई महिला की मौत को लेकर मेरे द्वारा वहां तैनात डॉक्टर से मेरी वार्ता हुई है।

उनके द्वारा बताया गया है कि, जिस वक्त महिला को लाया गया था वह काफी ही क्रिटिकल हालत में थी। मगर उसके बावजूद भी उन्हें भर्ती किया गया। अगर इस मामले में किसी की लापरवाही होती है तो हम कार्रवाई करेंगे। जिला अधिकारी का कहना है कि, सरकारी हॉस्पिटल या बड़े हॉस्पिटलों में वेंटिलेटर की पूरी व्यवस्था होती है और इसकी व्यवस्था के लिए अलग से कार्य करने वाले होते हैं। इस कोविड हेल्ट केयर में भी हमारे द्वारा अलग से कार्य करने वालों की व्यवस्था की जा रही है।