स्वास्थ्य विभाग के दावे को बाबा रामदेव ने बताया झूठा। कहा पतंजलि में नहीं है कोरोना

स्वास्थ्य विभाग के दावे को बाबा रामदेव ने बताया झूठा। कहा पतंजलि में नहीं है कोरोना

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। देशभर में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। धर्मनगरी हरिद्वार में भी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं हरिद्वार स्वास्थ्य विभाग द्वारा पतंजलि योगपीठ की तीन संस्था पतंजलि योगपीठ, योग ग्राम और अचार्यकुलम में 83 कोरोना पॉजिटिव मिलने की बात कही गई थी। इसको लेकर योग गुरु बाबा रामदेव ने पतंजलि की किसी भी संस्था में कोरोना पॉजिटिव मिलने की बात को नकारा है और कहा है कि, यह झूठ फैलाया जा रहा है कि, कोरोना पॉजिटिव पतंजलि योग ग्राम और अचार्यकुलम में मिले हैं। जो भी पतंजलि में आ रहे हैं उनका पहले कोरोना टेस्ट किया जा रहा है उसमें जो पॉजिटिव आए हैं उनको आइसोलेट किया गया है। यह अफवाह फैलाई जा रही है। कोरोना पतंजलि में नहीं है। रामदेव ने कहा कि, सरकार काफी अच्छा कार्य रही है। जल्द ही कोरोना महामारी से सभी को निजात मिलेगी। वहीं कुंभ मेले को लेकर कहा कोरोना महामारी के कारण कुंभ का स्वरूप बदल गया। प्रधानमंत्री की अपील के बाद प्रतीकात्मक कुंभ मनाया जा रहा है।

योग गुरु बाबा रामदेव का कहना है कि, एक बहुत बड़ा झूठ फैलाया जा रहा है कि, कोरोना पतंजलि में फैल रहा है। मगर कोरोना के पॉजिटिव पतंजलि योग पीठ योग ग्राम और अचार्यकुलम के साथ ही हमारे किसी भी शिक्षा संस्थान में नही मिले हैं। अचार्यकुलम में हर साल बच्चों के एडमिशन होते हैं। हर दिन 50 से ज्यादा रोगी पतंजलि योगपीठ में आते हैं और 50 से 100 रोगी योग ग्राम में आते हैं। हमारे द्वारा उनका कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। उसमें जो कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं उनको हमारे द्वारा आइसोलेट किया गया है। जिनको घर भेजना था उन्हें वापस भेज दिया गया।

यह एक अफवाह है कि, पतंजलि में कोरोना है। बाबा रामदेव का कहना है कि, कोरोना महामारी विकराल रूप धारण किए हुए हैं। ऐसे में हम किसी को भी कोरोना टेस्ट के बिना अपने संस्थानों में नहीं आने दे रहे हैं। जो भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं उनका हमारे द्वारा अपने संस्थान में आने से पहले कोरोना टेस्ट किया गया है। यह कहना कि, कोरोना पतंजलि में फैल रहा है यह बिल्कुल ही गलत है। हमारे द्वारा कोरोना की जांच के लिए पतंजलि फेस टू में सेंटर बनाया गया है और जो टेस्ट में नेगेटिव आता है उसी को हम अपने संस्थान में जाने की अनुमति दे रहे हैं और पतंजलि तो देश और दुनिया का कोरोना खत्म करने का कार्य कर रही है।

बाबा रामदेव द्वारा केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों का समर्थन किया गया। बाबा रामदेव ने कहा कि, सरकार द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है और अब समाज भी काफी जागरूक हो गया है और मुझे लगता है कि, अब जल्द ही कोरोना महामारी का प्रकोप खत्म होगा। पूरे देश में जिस तरह से कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है इसके परिणाम काफी अच्छे देखने को मिलेंगे।

कोरोना महामारी का प्रकोप कुंभ मेले पर ही देखने को मिला है और आखरी शाही स्नान से पहले ही कई अखाड़ों द्वारा कुंभ समापन की घोषणा की गई है। इसको लेकर योग गुरु बाबा रामदेव का कहना है कि, कुंभ हमारी सनातन परंपरा और ऋषि परंपरा का एक दिव्य समागम है। कुंभ में संत महंत ऋषि मुनि हमारे राष्ट्र धर्म का मंथन करते हैं, राष्ट्र का मार्गदर्शन करते हैं। मगर कोरोना महामारी के कारण कुंभ की दिव्यता और भव्यता होनी चाहिए थी, वह नहीं हो पाई। लेकिन प्रतीकात्मक ही सही यह कुंभ देश की जनता और राष्ट्र के लिए मंगलकारी हो इसी भावना को लेकर कुम्भ को मनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन के बाद कुंभ का बड़ा आयोजन ना करके प्रतीकात्मक रूप से कुंभ को मनाया जा रहा है।