एक्सक्लूसिव: कोरोना महामारी का लाभ उठा रहे झोलाछाप डॉक्टर

कोरोना महामारी का लाभ उठा रहे झोलाछाप डॉक्टर

– डिग्री धारी डॉक्टरों के नाम की आड़ में कर रहे उपचार

रिपोर्ट- सलमान मलिक
हरिद्वार। एक तरफ जहां देश कोरोना जैसी भयानक बीमारी की चपेट में है और वही उत्तराखंड सरकार भी इस भयानक बीमारी को लेकर बड़ी सख्त हैं तो वहीं हरिद्वार स्वास्थ्य विभाग झोलाछाप डॉक्टरों पर बड़ा मेहरबान नजर आ रहा है। हरिद्वार जिले के रुड़की शहर से देहात तक ऐसे तमाम अस्पताल व क्लिनिक खोले हुए है, जिनके बाहर बोर्ड पर डिग्री धारी डॉक्टरों के नाम दर्शाए हुए हैं पर डॉक्टरों की कुर्सी पर बिना डिग्री पास किये हुए झोलाछाप बैठे हुए है। जो समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग के आकाओ की जेबे गर्म करते हैं और लोगों की जेबे काटकर मरीजो की जान से खुलेआम खिलवाड़ करने में लगे हुए हैं।

इन सब में कुछ ऐसे अस्पताल क्लिनिक भी मौजूद हैं जिनमे स्वास्थ्य विभाग द्वारा छापा मारकर कार्यवाही के दौरान सील कर दिया गया था, पर अब वो क्लिनिक अस्पताल फिर से पहले की तरह डिग्री धारी डॉक्टरों की डिग्री लगाकर वो भेड़िये डॉक्टरों के भेष बदलकर बैठे हुए है। जिन्हें किसी की जान की कोई परवाह नहीं है। यह अस्पताल व क्लिनिक लंढोरा, मंगलौर, लक्सर, झबरेड़ा, भगवानपुर, रामपुर गांव व रुड़की शहर में भी खुले हुए हैं।

वही इस कोरोना काल में लोग टेस्ट कराने से घबरा रहे हैं, पर यह डॉक्टर उनके मन में खौफ पैदा कर उन्हें सरकारी अस्पतालों तक जाने से रोक देते हैं। उन्हें पैसों के लालच में लाकर अपने क्लिनिक में ही भर्ती कर लेते हैं। जंहा पर कई लोगों की संदिग्ध बीमारियों से मृत्यु भी हो रही है, पर स्वास्थ्य विभाग इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। ऐसे में लोग इन झोलाछाप डॉक्टरों की बातों में आकर अपना उपचार इन्ही के घरों में बने क्लिनिक में ले रहे हैं। जहां कोरोना व अन्य बीमारियों का सही इलाज पर्याप्त नहीं है।

ऐसे में सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग की इस अनदेखी पर कोई कदम उठाना जरूरी है। यदि समय रहते सरकार द्वारा कोई अहम फैसला नहीं लिया गया तो यह बीमारी गाँव देहातों में भी एक विकराल रूप धारण कर सकती है।