अपडेट: महाकुंभ पर कोरोना का खतरा। बड़े पैमाने पर हो रही साधु-संतों की कोरोना टेस्टिंग

महाकुंभ पर कोरोना का खतरा। बड़े पैमाने पर हो रही साधु-संतों की कोरोना टेस्टिंग

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
धर्मनगरी हरिद्वार में महाकुंभ की शुरुआत हो गई है। कुंभ मेले पर कोरोना का संकट भी मंडरा रहा है। इसी को देखते हुए अब बड़े पैमाने पर कोरोना की टेस्टिंग भी की जा रही है। कई प्राइवेट कंपनियां भी अब टेस्टिंग के कार्य में लगी है। साधु संतों की भी मेला प्रशासन द्वारा टेस्टिंग की जा रही है। जिससे कुंभ मेले पर कोरोना का कोई खतरा ना हो। बड़ी संख्या में साधु संतों की कोरोना की टेस्टिंग की गई। कोरोना की टेस्टिंग को लेकर साधु संत भी काफी जागरूक नजर आए। मेला पुलिस भी कोरोना के खतरे को देखते हुए तमाम तरह की तैयारियां कर रही है।

कुंभ मेले के स्वास्थ्य मेला अधिकारी अर्जुन सिंह सेंगर का कहना है कि, कुंभ मेले में कोरोना के खतरे को देखते हुए साधु संतों की टेस्टिंग की जा रही है और उसमें जो पॉजिटिव आ रहे हैं। उनको आइसोलेट किया जा रहा है और जिनके पास रहने की व्यवस्था नहीं है, उनको सीसीसी सेंटर में आइसोलेट कर रहे हैं। इनका कहना है कि, कई प्राइवेट कंपनियां भी आगे आई है, वह भी टेस्टिंग का कार्य कर रही है।

कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल का कहना है कि, कोरोना को देखते हुए काफी सतर्कता बढ़ती जा रही है। भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन कराना बिना माक्स वालो को माक्स वितरण किया जा रहा है। साथ ही पुलिस द्वारा चालान भी किया जा रहा है। बिना रजिस्ट्रेशन के जो हरिद्वार आ रहे हैं, उन्हें रोका जा रहा है। आईजी का कहना है कि, जो सेंसिटिव क्षेत्र है वहां पर टेस्टिंग भी की जा रही है। कई प्राइवेट कंपनियां भी टेस्टिंग के कार्य में लगी हुई है। कंपनी द्वारा साधु-संतों और जहां पर भी टेस्टिंग की जा रही है, उनको पुलिस के द्वारा सुविधाएं दी जा रही है।

साधु संत भी टेस्टिंग को लेकर काफी जागरूक नजर आ रहे हैं और भारी संख्या में टेस्टिंग कराने पहुंच रहे हैं। साधु संतों का कहना है कि, यह काफी अच्छी बात है कि, शासन की तरफ से इस तरह की सुविधा की गई है। अखाड़ों में ही टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। यह सरकार का काफी अच्छा कदम है। बाहर से आने वाले साधु संतो को हमारे द्वारा भी इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है।

संतों का कहना है कि, इसको लेकर हमारे द्वारा शासन से मांग भी की गई थी कि, कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इस कारण संतों में भी कोरोना की टेस्टिंग के साथ वैक्सीन लगाई जाए। प्रशासन द्वारा साधु संतों की टेस्टिंग की जा रही है और जो संत नेगेटिव आ रहे हैं उनको वैक्सिंग लगाई जा रही है। संतो द्वारा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं से भी अपील की गई है कि, वह भी भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन करे।