दुःखद: गश्त के दौरान जंगली हाथी ने किया वन कर्मियों पर हमला। एक की मौत, तीन बमुश्किल बचे

गश्त के दौरान जंगली हाथी ने किया वन कर्मियों पर हमला। एक की मौत, तीन बमुश्किल बचे

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। राजाजी टाइगर रिजर्व की बेरिवाड़ा रेंज में एक वनकर्मी को जंगली हाथी ने मौत के घाट उतार दिया। वनकर्मी की मौत से पूरे राजाजी टाइगर रिजर्व में हड़कंप मच गया। मृतक वनकर्मी का नाम गौरव है, जिसकी उम्र 32 वर्ष बताई जा रही है। गत दिवस दिन में गस्त के दौरान ये घटना हुई है। वही वनकर्मी की मौत के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

मामला राजाजी टाइगर रिजर्व बेरीवाला रेंज का है। जहां कल दोपहर लगभग 2:30 बजे गश्त के दौरान वन कर्मियों को जंगली हाथी ने घेर लिया। इससे पहले कि वनकर्मी कुछ कर पाते, उससे पहले है हाथी ने वनकर्मी गौरव कुमार को सूंड में उठाकर पटक दिया। उसके साथ मौजूद अन्य तीन वन कर्मियों ने फायर कर हाथी को भगाने का प्रयास किया। लेकिन तब तक हाथी के हमले से गौरव गंभीर रूप से घायल हो चुका है। आनन-फानन में साथी वनकर्मी उसे अस्पताल ले गए। जहाँ डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना की जानकारी मिलते ही राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेश डीके सिंह भी मौके पर पहुँचे और मृतक वनकर्मी के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लेकर आये। डीके सिंह का कहना है कि, मृतक वन कर्मी गौरव कुमार राजाजी टाइगर रिजर्व की बेरिवाड़ा रेंज में गश्त पर थे, तभी एक अचानक हाथी द्वारा वन कर्मी पर हमला किया गया। हॉस्पिटल लाने पर डॉक्टर द्वारा उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। वन कर्मी गौरव के साथ गश्त पर तीन वन कर्मी और मौजूद थे। हाथी के हमला करने के बाद वो वहां से भागे उनके द्वारा हवाई फायरिंग की गई। मगर तब तक हाथी द्वारा गौरव को काफी घायल कर दिया गया था

बताना जरूरी होगा कि, राजाजी टाइगर रिजर्व की बेरिवाड़ा रेंज मैं हाथी द्वारा वन कर्मी को हाथी द्वारा मौत के घाट उतारने के बाद वन विभाग में भी हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। गनीमत रही कि इस हमले में और वन कर्मी को हाथी द्वारा नुकसान नहीं पहुंचाया गया।