गुड़ न्यूज़: रुड़की के एक कांस्टेबल ने उठाया पर्यावरण सुरक्षा का बीड़ा। कोतवाली परिसर में रोपे कई दर्जनों पौधे

रुड़की के एक कांस्टेबल ने उठाया पर्यावरण सुरक्षा का बीड़ा। कोतवाली परिसर में रोपे कई दर्जनों पौधे

रिपोर्ट- सलमान मलिक
रूड़की। गंगनहर कोतवाली के एक कॉन्स्टबेल ने पर्यावरण सुरक्षा का बीड़ा उठाया है। उन्होंने अपने खर्च से कोतवाली परिसर और आस-पास सफाई करवाने के साथ दर्जनों पौधे रोपे हैं। उनका कहना है कि, कार्यस्थल को भी घर जैसा ही समझना चाहिए।

गंगनहर कोतवाली में चालक के पद पर तैनात कॉन्स्टबेल यशपाल भंडारी को जब भी समय मिलता है, लग जाते हैं पौधों के रखरखाव में। कभी क्यारी साफ करना तो कभी उनमें पानी और खाद देना। कुछ महीनों पहले कोतवाली आये यशपाल ने कोतवाली के बाहर गन्दे पड़े स्थान को साफ करवाया और वहां अपने खर्चे से ही पौधे लगाए हैं।

उनका कहना है कि, पर्यावरण का संकट दिन-ब-दिन गहराता जा रहा है। पर्यावरण के जानकार सजग कर रहे हैं लेकिन हमारी नींद नहीं टूट रही है। पर्यावरण संरक्षण के लिए अकेले सरकार को कटघरे में खड़ा करना या उसकी जवाबदारी तय करना अनुचित है। पर्यावरण संरक्षण में समाज की भागीदारी सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

इसलिए समाज को पर्यावरण की दिशा में पहले जागरूक होना होगा। उन्होंने बताया कि करीब 50 से अधिक पौधे उनके द्वारा लगाए गए हैं और वह इसलिए करते हैं कि, कोतवाली में आने जाने वाले लोग भी पर्यावरण के प्रति जागरूक हों।