रेल हादसे में मारे गए युवकों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे हरीश रावत। साधा सरकार पर निशाना

रेल हादसे में मारे गए युवकों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे हरीश रावत। साधा सरकार पर निशाना

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत आज एक दिवसीय दौरे पर रहे। हरिद्वार स्थित हर की पौड़ी पर हरीश रावत ने मां गंगा की पूजा अर्चना कर हरिद्वार के सीतापुर फाटक के पास हुए रेल हादसे में मारे गए चारों युवकों को श्रद्धांजलि दी और उनकी आत्मा शांति की कामना करते हुए माँ गंगा में तर्पण किया। वहीं केंद्र और राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा।

हरीश रावत ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, सरकार की गलती के कारण चारों नौजवानों की मौत हुई है। यदि सरकार गलती ना करती तो चारों नौजवान आज हमारे बीच होते। आज मैंने इन चारों नौजवानों की आत्मा की शांति के लिए मां गंगा से प्रार्थना की है।

वही किसान आंदोलन को लेकर हरीश रावत ने कहा कि, किसान आंदोलन से किसान का मनोबल नहीं टूट रहा है बल्कि पूरे देश का मनोबल टूट रहा है। लोगों को लग रहा है कि, लोकतंत्र के अंदर हम इतने निर्मम अहंकारी और असंवेदनशील हो सकते हैं, जिन कानूनों को किसान हित में नहीं समझ रहा है। वह उनके ऊपर थोपा जा रहा है। सभी राजनीतिक दल कह रहे हैं और अब तो विद्वान लोग भी कह रहे हैं, कोर्ट ने भी कहा है इस मामले का हल क्यों नहीं निकाल रहे हैं। लेकिन उसके बावजूद भी सरकार इसका हल निकाल नहीं रही है, रावत का कहना है कि, यह किसी की जीत और हार का मामला नहीं है। यह लोकतंत्र की जीत का मामला है। क्योंकि किसान अन्नदाता है और भगवान का दूसरा रुप है। यह उसके सम्मान का मामला है।

वही हरिद्वार कुंभ मेले को लेकर भी रावत ने राज्य सरकार को आड़े हाथों लिया। हरीश रावत ने कहा कि, कुंभ मेले के कार्यों को विलंब किया गया, ताकि आधे-अधूरे कार्य की आड़ में धन अर्जित किया जा सके। कुंभ को कुछ लोगों ने धन अर्जुन का माध्यम बना लिया है। मुझे बहुत तकलीफ है इस बात की इस बार के जैसा अव्यवस्थित कुंभ कभी नहीं हुआ। पैसा खर्च करने से राज्य और केंद्र सरकार बच रही है। यह हरिद्वार कुंभ का अपमान है। केंद्र सरकार प्रयागराज नासिक और उज्जैन के कुंभ को अच्छा पैसा दे रहे मगर उसकी तुलना में हरिद्वार कुंभ को पैसा नहीं ले रहे हैं। यह हरिद्वार के कुंभ का और मां गंगा जहां से अवतरित होती है उसका अपमान है।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने वर्तमान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की कार्यशैली पर सवाल उठाए और कहा कि, मोदी सरकार में किसी भी मुख्यमंत्री को काम करने नहीं दिया जा रहा है। जो मुख्यमंत्री मोदी का जितना आज्ञाकारी है वह उतना ही नॉनपरफॉर्मेंस मुख्यमंत्री है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी उन्हीं मुख्यमंत्री में से एक हैं जो केवल श्रीमूर्ति की चरणों में पड़े हुए हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आज हरिद्वार दौरे पर पहुंचकर जहां हरिद्वार के सीतापुर फाटक के पास हुए रेल हादसे में मारे गए चारों युवकों को श्रद्धांजलि दी तो वही किसान आंदोलन कुंभ मेले के बहाने केंद्र और राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा।