मकर संक्रांति स्नान: कोहरे और ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं ने लगाई माँ गंगा में आस्था की डुबकी

कोहरे और ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं ने लगाई माँ गंगा में आस्था की डुबकी

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। साल का पहला बड़ा गंगा स्नान मकर सक्रांति का पर्व आज है। इस स्नान पर्व का काफी महत्व है, मकर संक्रान्ति के पर्व के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते है। इसी के साथ ही सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण भी हो जाते है। मकर सक्रांति के स्नान को काफी खास माना जाता है। इसलिए हरिद्वार में मकर सक्रांति पर माँ गंगा में स्नान करने वालों की भीङ उमड़ी है। मकर संक्रान्ति के मौके पर देश भर से श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे है और भारी कोहरे और ठंड के बावजूद श्रद्धालु हरिद्वार माँ गंगा के घाटो पर स्नान कर पुण्य की प्राप्ति कर रहे है। ऐसी मान्यता है कि, जमकर संक्रान्ति के दिन गंगा स्नान करने के उपरांत तिल और खिचङी के साथ वस्त्रों का दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है। इस बार कोरोना महामारी को देखतेेे हुए पुलिस प्रशासन ने श्रद्धालुओं से भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन स्नान के दौरान करा रहा है। वही पुलिस ने स्नान पर्व के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये है।

साल के पहले बड़े स्नान पर्व के मौके पर हरिद्वार पुलिस, कुंभ मेला पुलिस और हरिद्वार जिला प्रशासन भी पूरा सतर्क नजर आ रहा है। हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि, मेले के दृष्टिगत व्यवस्थाएं पूरी है। साल का सबसे बड़ा पहला स्नान हरिद्वार में मकर सक्रांति के रूप में आज आयोजित किया जा रहा है। हमारे द्वारा श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि, कोरोना महामारी को देखते हुए भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जाए जो लोग मास्क नही पहन कर आये है। उनको मास्क का वितरण किया जा रहा है। सुरक्षा को देखते हुए हमारे द्वारा मेला क्षेत्र को 7 जोन 20 सेक्टर बनाए गए हैं। हमारे द्वारा कोरोना की गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। हमारी अपील है कि, श्रद्धालुओं से जो भी श्रद्धालु गंगा स्नान करने आ रहे हैं वह किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। इनका कहना है कि, अभी तक की व्यवस्था संतोषजनक है। क्योंकि अभी ठंड का वक्त है और जैसे ही धूप निकलेगी तो फिर भीड़ बढ़ने की आशंका है। इसको देखते हुए हमारी पूरी तैयारी है और इस स्नान के माध्यम से आने वाले बड़े स्थानों की तैयारी भी की जा रही है। इस स्नान में पुलिस भी लगाई गई है।

मकर संक्रांति स्नान पर्व पर हरिद्वार पहुंच माँ गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे श्रद्धालुओ का कहना है कि, हम हरिद्वार माँ गंगा का स्नान करने आए है, माँ गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे है और दर्शन करने आए है। हम अपने परिवार की सुख समृद्धि के लिए माँ गंगा से प्रार्थना करते है। सुबह के समय ठंड काफी है, बावजूद इसके भारी भीड़ गंगा घाटो पर स्नान के लिए पहुंच रही है और कोरोना महामारी को देखते हुए भारत सरकार की गाइडलाइन का भी पालन किया जा रहा है।

साल का पहला स्नान मकर सक्रांति पर श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने हरिद्वार पहुंच रहे हैं और इसी को देखते हुए मेला पुलिस और जिला प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए मेला पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन कराने के लिए जगह-जगह माक्स वितरण किए जा रहे हैं और लोगों से अपील की जा रही है कि, वह भी भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन करें।