आक्रोशित जनता के साथ धरने पर बैठे भाजपा के तीन विधायक

आक्रोशित जनता के साथ धरने पर बैठे भाजपा के तीन विधायक

– मौके पर पहुंचे एसएसपी ने किया हंगामे को शांत

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
धर्मनगरी हरिद्वार की ज्वालापुर कोतवाली के जमालपुर फाटक के पास रेल हादसे में 4 लोगो की मौत हो जाने के बाद आज गुस्साई भीड़ ने हंगामा कर दिया और रेलवे ट्रैक पर जाम लगा दिया। हंगामे की सूचना मिलते ही मौके पर बीजपी के तीन विधायक भी पहुंचे और लोगो के साथ फाटक के बीचो-बीच रेलवे ट्रैक पर ही धरने पर बैठ गए। इस दौरान तीनो विधायक और स्थानीय लोग दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की माँग पर डटे रहे। वहां मौजूद तमाम अधिकारियों के हाथपांव फूल गए, तब मौके पर रेलवे अधिकारियों के साथ ही हरिद्वार एसएसपी भी पहुंच गए।

इस दौरान स्थानीय लोगो ने दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करने के लिए लिखित शिकायत भी हरिद्वार एसएसपी को दी। वही मौके से भाजपा विधायकों द्वारा मुख्यमंत्री को फोन किए जाने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये मुआवजा देने के साथ ही अपने द्वारा दिये आदेश पर बनी जाँच कमेटी से निष्पक्ष जाँच कराने का आश्वासन दिया। मौके पर स्थानीय जनता के साथ रेलवे ट्रैक पर बैठे रानीपुर विधायक आदेश चौहान का कहना है कि, स्थानीय लोगो की माँग पर मुख्यमंत्री द्वारा 2 लाख रुपये मुआवजा हादसे में मृत लोगो के परिजनों को देने की घोषणा की है। वही जमालपुर फाटक के चारो और फेंसिंग, फाटक के नीचे अंडरपास और फाटक केबिन पर लाउडस्पीकर लगवाने संबंधित सभी मांगों का संज्ञान लेते हुए इन मांगो को जल्द पूरा करने का आश्वाशन दिया गया है। स्थानीय लोगो की मांगे माने जाने के आश्वाशन के बाद लोगों ने अपना धरना समाप्त कर दिया है।

वही इस घटना को लेकर रेलवे के मंडल परिचालन प्रबंधक आशीष सिंह का कहना है कि, इस हादसे के बाद रेलवे विभाग द्वारा एक जांच कमेटी का गठन किया गया है, जो जांच कमेटी गठित की गई है, उसमें निश्चित रूप से पारदर्शी तरीके से जांच की जाएगी। जांच पूरी होने के पश्चात जो भी दोषी अधिकारी इस मामले में पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल जमालपुर रेलवे क्रासिंग पर अंडरपास और फेंसिंग आदि का काम शुरू किया जा रहा है।

वही भाजपा के तीन विधायक स्थानीय लोगो के साथ धरने पर बैठने की सूचना मिलने पर हरिद्वार एसएसपी सैंथिल अबुदई कृष्णराज एस मौके पर पहुँचे और बेकाबू स्थिति को काबू किया। मौके पर पहुंचे एसएसपी ने बताया कि स्थानीय लोगो और मृतकों के परिजनों द्वारा दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करने के लिए लिखित तहरीर दी है और तहरीर के आधार पर इस मामले में लीगल कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले में हरिद्वार पहुंचे डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि, यह बहुत ही दुःखद घटना माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखंड द्वारा इस घटना में जांच के आदेश दिए गए है। निश्चित तौर पर अगर इसमे कोई दोषी है, तो उसको बक्शा नही जाएगा। इसमे पुलिस विभाग जागृत है और कोई ना कोई रास्ता इस घटना में जरूर निकलेगा।

बता दे कि, इस दुखद घटना में कल 4 लोगों की मौत के बाद आज ग्रामीणों ने दोबारा रेलवे ट्रैक पर जाम लगा दिया। इस दौरान भाजपा के तीन विधायक भी मौके पर पहुंचे। एसएसपी हरिद्वार और रेलवे के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर बेकाबू स्थिति को काबू करना पड़ा। वही मुख्यमंत्री द्वारा दो लाख के मुआवजे और पूरे घटनाक्रम की जांच के आश्वासन के बाद ही लोगों ने मौके पर अपना धरना छोड़ा। देखने वाली बात यह होगी कि, कब तक आश्वासन के अनुरूप जमालपुर रेलवे क्रॉसिंग पर जनता द्वारा प्रस्तावित कार्यों को पूरा किया जाता है और कब तक दोषी अधिकारियों के खिलाफ इस मामले में कार्रवाई की जाती है।