अपडेट: कुंभ मेले में बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं होगी श्रद्धालुओं की एंट्री: डीजीपी

कुंभ मेले में बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं होगी श्रद्धालुओं की एंट्री

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार आज अपने हरिद्वार दौरे पर रहे। हरिद्वार स्थित प्रेस क्लब प्रेस पत्रकार संवाद कार्यक्रम में डीजीपी ने प्रतिभाग किया। इस दौरान डीजीपी अशोक कुमार ने साफ कर दिया कि, कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार आने वाले यात्रियों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। डीजीपी अशोक कुमार के अनुसार कुंभ मेले को लेकर पुलिस की तैयारियां पूरी हैं और कुंभ का आयोजन पुलिस द्वारा सफलतापूर्वक कराया जाएगा। वही डीजीपी अशोक कुमार ने यह भी आशा जताई कि, आने वाले समय में हरिद्वार की ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू होगी और लोगों को ट्रैफिक से निजात मिलेगी।

वहीं कुम्भ मेले के दौरान होने वाले यात्रियों के ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन के मामले में डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि, हरिद्वार कुम्भ मेले में जो भी यात्री शिरकत करने के लिए हरिद्वार पहुँचेगे उन सभी यात्रियों को अपना राजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की व्यवस्था की जा रही है। ऑनलाइन पोर्टल पर हरिद्वार कुम्भ मेले में आने वाले यात्री अपना रेजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। आगामी एक हफ्ते में ऑनलाइन पोर्टल यात्रियों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कुम्भ की तैयारियों को लेकर डीजीपी अशोक कुमार का यह भी कहना है कि, कुम्भ के लिए पुलिस की तैयारियां पूरी है। कुम्भ मेले के दौरान कोरोना की क्या स्थिति रहती है यह अभी साफ नही हो पाई है। कुम्भ के दौरान कोरोना जिस भी रूप में रहता है उसको सही रूप में और उस हिसाब से कोरोना गाईडलाइन को लागू करना व कुम्भ को शांति पूर्वक सम्पन्न कराना हमारी प्राथमिकता है। तैयारियों के हिसाब से हमे विश्वास है कि, कुम्भ मेला शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न होगा। इसमे जितने भी हरिद्वार के लोग है जैसे गंगा सभा, यहां के आश्रम, यहां की धर्मशाल और अन्य सभी लोगो से वार्ता कर उनके विचार लिए जा रहे है कि, इनके प्रबंधन में क्या कार्य हो सकते है, ताकि उन सबको कुम्भ मेले में शामिल किया जा सके।

वही हरिद्वार में ट्रैफिक की समस्या पर डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि, जब मैं आज हरिद्वार आया तो यहाँ का फ़ॉर लेन काफी अच्छा बन गया है। इसके बावजूद ट्रैफिक हमारी प्राथमिकता में है। इसमे ट्रैफिक व्यवस्था को और ज्यादा सही किया जाएगा और मुझे लगता है कि, इस सीज़न से हरिद्वार में ट्रैफिक से निजात मिलेगी।