रुड़की के बेलड़ा गांव में खनन माफियाओं की मौज। दिन-रात दे रहे अवैध खनन को अंजाम

रुड़की के बेलड़ा गांव में खनन माफियाओं की मौज। दिन-रात दे रहे अवैध खनन को अंजाम

रिपोर्ट- सलमान मलिक
रुड़की की सिविल लाइन कोतवाली क्षेत्र के बेलडा गाँव में खनन माफियाओं ने अपना बड़ा अड्डा बना डाला है। जंहा पर बेलडा गाँव की नदी से रेत के खनन करने से लेकर गाँव की बंजर भूमि पर भी अवैध खनन को बड़ी आसानी से अंजाम देने में जुटे हुए हैं। जिन्हें शासन-प्रशासन का कोई खौफ नहीं है। सूत्रों के अनुसार बताया जाता है कि, यह खनन माफिया को गाँव के एक बड़े राजनीतिक दल के व्यक्ति की शरण लेकर इस काम को दिन रात अंजाम देते हैं।

वहीं ग्रामीणों की शिकायतो पर स्थानीय प्रशासन समय-समय पर कार्यवाही भी करता है, पर बावजूद इसके यह बेखौफ खनन माफिया पुलिस से सांठ-गांठ कर इस अवैध कारोबार को अंजाम दे रहे हैं। कलियर थाना क्षेत्र में रहमतपुर नदी से अवैध खनन करते हैं। वही सिविल लाइन कोतवाली क्षेत्र के गाँव बेलडा में बंजर भूमि से मिट्टी का खुदान कर खनन के कार्य को अंजाम देते हैं।

यह खनन माफिया बेलडा गाँव व आस-पास के गांवों के निवासी बताए जाते हैं। वहीं बड़ा सवाल यह भी खड़ा होता है कि, जब किसी ग्रामीण द्वारा प्रशासन को मौके पर बुलाकर मिट्टी की नपाई करा दी जाती हैं, पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा नोटिस काटकर मामले को रफा-दफा कर दिया जाता हैं, नाकि खनन माफिया के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही की जाती हैं।