कोटद्वार में मृत पाये गये चार कौवे। बर्ड फ्लू की आशंका

कोटद्वार में मृत पाये गये चार कौवे। बर्ड फ्लू की आशंका

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। कोरोना वायरस महामारी ने पहले से ही लोगों को संशय में डाला हुआ है। अब एक और नई बीमारी बर्ड फ्लू के अंदेशे ने लोगों को झंकझोर कर रख दिया है। जनपद पौड़ी के तहसील कोटद्वार में चार कौवे मृत पाये जाने से लोगों में दहशत फैल गयी है। सूचना मिलने पर जिला प्रशासन और पशु पालन विभाग ने आनन-फानन में सभी मृत कौओं को कब्जे में लेकर सैम्पल जांच के लिए भेज दिये हैं।

बता दें कि, देवी रोड स्थित नाले में चार कौओं के मृत पाये जाने की जानकारी लोगों द्वारा पशुपालन विभाग और स्थानीय प्रशासन को दी गयी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी, तहसीलदार और पशु चिकित्साधिकारी की टीम मौके पर पहुंची। उन्होंने बताया कि, देवी रोड स्थित मछली बाजार के नाले में चार कौओं के मरे होने की जानकारी मिली है। प्रशासन का कहना है कि, जांच के बाद ही यह स्पष्ट हो पायेगा कि इन कौओं की मौत कैसे हुई है।

उपजिलाधिकारी का कहना है कि, मृत पाये गये पक्षियों के शवों को सील करके मध्य प्रदेश स्थित भोपाल की लैब में आवश्यक जांच के लिए भेजे जा रहे हैं तथा जांच के बाद ही पता चलेगा ये पक्षी बर्ड फ्लू के शिकार हुए हैं या अन्य किसी बीमारी के कारण मरे हैं।

एक अन्य सामाजिक कार्यकर्ता पदमेश बुडाकोटी का कहना है कि, देवी रोड स्थित नाले में चार कौवे मरे हुए पाये गये हैं तथा इस समय कुछ राज्यों में बर्ड फ्लू होने की शिकायतें भी सुनी जा रही हैं। हिमाचल में भी इसी तरह से पक्षी मृत पाये गये हैं। इसलिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। जहां पर ये पक्षी मृत पाये गये हैं, वहां पर मुर्गा-मछली बाजार भी है। इसलिए हो सकता है कि, इन कौओं ने उनका सेवन किया हो। इसलिए इनकी जांच जरूरी है।