हरिद्वार: जन औषधि केंद्र सहित कई मेडिकल स्टोर पर ड्रग इंस्पेक्टर का छापा

जन औषधि केंद्र सहित कई मेडिकल स्टोर पर ड्रग इंस्पेक्टर का छापा

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार की औषधि निरीक्षक ने आज ज्वालापुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र सहित कई मेडिकल स्टोर पर औचक निरीक्षण किया। कई जगह फार्मासिस्ट मौजूद ना होने के कारण उन्होंने दुकानों को बंद करने के निर्देश दिए। औषधि निरीक्षक अनीता भारती के कार्यालय में पिछले कई दिनों से प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के साथ-साथ कई मेडिकल स्टोर पर अनियमितता होने की सूचना प्राप्त हो रही थी, सूचना पर कार्रवाई करते हुए औषधि निरीक्षक ने ज्वालापुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र तथा कई मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया।

निरीक्षण में जन औषधि केंद्र पर फार्मासिस्ट मौजूद नहीं मिले। साथ ही दवाओं की खरीद एवं बिक्री से संबंधित बिलों में भी कई अनियमितताएं पाई गई। इस पर औषधि निरीक्षक ने केंद्र को तुरंत बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के वैक्सीन भंडारण कक्ष का भी निरीक्षण किया। जहां पर सभी व्यवस्थाएं सही पाई गई। वैक्सीन के भंडारण के लिए लगाए गए रेफ्रिजरेटर के बारे में उन्होंने स्टोर इंचार्ज से पूछताछ की। उन्हें बताया गया कि वैक्सीन का निश्चित तापमान बनाए रखने के लिए अलार्म की सुविधा वाले रेफ्रिजरेटर लगाए गए हैं। जिनमें तापमान कम या अधिक होने पर अलार्म बजने से तापमान को नियंत्रित कर लिया जाता है।

सरकारी अस्पताल के बाद औषधि निरीक्षक ने ज्वालापुर के कई मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया। मेडिकल स्टोर्स पर उन्होंने दवाओं की खरीद एवं बिक्री से संबंधित बिलो की जांच की। एन आर एक्स दवाओं का रिकॉर्ड व्यवस्थित रखने के साथ-साथ एक्सपायर दवाओं को अलग रखने के निर्देश उनके द्वारा मेडिकल स्टोर संचालकों को दिए गए। कई जगह फार्मासिस्ट मौजूद ना होने पर उन्होंने स्टोर को बंद करने के निर्देश दिए।

औषधि निरीक्षक के छापे की सूचना से मेडिकल स्टोर संचालकों में हड़कंप मच गया। कई मेडिकल स्टोर संचालक अपने प्रतिष्ठान बंद करके चले गए। औषधि निरीक्षक द्वारा इस प्रकार की कार्रवाई किया जाना सराहनीय है। समय-समय पर इस प्रकार की कार्रवाई होने से हरिद्वार में नशीले पदार्थों की बिक्री पर नियंत्रण पाने में सहायता मिलेगी। साथ ही दवाओं का व्यापार भी नियमित हो सकेगा।