दीपावली पर चाइना के सामानों का बहिष्कार, भारतीय सामानों की बढ़ी मांग। लोग आकर्षित

दीपावली पर चाइना के सामानों का बहिष्कार, भारतीय सामानों की बढ़ी मांग। लोग आकर्षित

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। दीपावली का त्यौहार हिंदू धर्म को मानने वाले लोग बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाते हैं। माना जाता है कि, दीपावली के दिन मां लक्ष्मी का घर में वास होता है, इसी कारण लोग अपने घरों को भव्य और सुंदर तरीके से सजाने के लिए अलग-अलग प्रकार की सुंदर मालाओं से घरों को सजाने का कार्य करते हैं। दीपावली पर हर वर्ष चाइना के बने उत्पाद मार्केट में आते थे, मगर इस बार चाइना के उत्पादों से लोग परहेज कर रहे हैं और अपने घर की रौनक बढ़ाने के लिए भारतीय परंपरा के अनुसार हाथों से बनाई मालाओं को बड़ी संख्या में खरीद रहे हैं। दुकानदारों और खरीदारों में हाथों से बनी मालाओं को बेचने और खरीदने में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है।

दीपावली के मौके पर लोग अपने घरों की सजावट के लिए अलग-अलग प्रकार की फूलों की मालाएं बाजारों से खरीदते हैं, जिससे अपने घर की सजावट कर सकें। हर साल दीपावली के मौके पर चाइना से बड़े पैमाने पर सजावट का सामान मार्केट में आता था मगर इस बार भारतीय व्यापारी और खरीदार चाइना के सामानों से परहेज कर रहे हैं। इस बार सबसे आकर्षण का केंद्र बन रही है हाथों से बनाई गई फूलों की मालाएं, जिन्हें कपड़ों से बनाया जाता है और यह देखने में भी काफी खूबसूरत लगती है। इन मालाओं से घर को सजाया जाता है तो घर की रौनक भी बढ़ जाती है। साथ ही बाजारों में भगवान के स्टीकर और माता के चरण पादुका को खरीदने में लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

दुकानदार का कहना है कि, कोरोना महामारी की वजह से इस बार मार्केट में खरीदारों की कमी है। मगर हर वर्ष खरीदार दीपावली से एक दो दिन पहले मार्केट में निकलता है। इस बार चाइना के सामानों का भारतीय खरीदारों ने खुद बहिष्कार कर दिया है। जो सजावट के चाइना उत्पाद बनाता था उनको अब भारतीय भी बनाने लग गए हैं। इसलिए लोग भारतीय सामान को ही खरीदना पसंद कर रहे हैं। दुकानदार भी भारतीय समान ही अपनी दुकानों पर रख रहे हैं। मार्केट में घरों को सजाने के लिए कई प्रकार की मालाएं मिल रही है और यह कपड़े की बनाई जाती है और उसमें अलग-अलग प्रकार के डिजाइन बनाए जाते हैं। इनका कहना है कि, मार्केट में कई प्रकार के भगवान के स्टीकर भी मिल रहे हैं जिनको घरों में लगाना काफी शुभ माना जाता है और इनकी स्पेशल खरीदारी लोग धनतेरस के दिन करते हैं।

खरीदारों में भी इस बार भारतीय सामान को खरीदने का उत्साह अलग देखने को मिल रहा है। खरीदारों का कहना है कि, हम भारत में बना सामान ही पसंद करते हैं और उसी को खरीदना चाहते हैं हमें काफी अच्छा लग रहा है कि, इस बार मार्केट में भारतीय सामान बड़ी संख्या में मिल रहा है। इस बार मार्केट में कपड़े से बने फूल माला कई प्रकार के स्टीकर और दीपावली का सभी सजावट का सामान मार्केट में मिल रहा है और चाइना का सामान काफी कम है। इससे भारतीयों का रोजगार भी बढ़ेगा जो अपने हाथों से सामानों को बनाते हैं उनको अच्छा मुनाफा भी होगा।

कोरोना महामारी के बाद इस बार बाजारों में काफी रौनक तो नहीं देखने को मिल रही है मगर उसके बावजूद भी खरीदारों और दुकानदारों में भारतीय सामानों को खरीदने को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है और लोग अपने घरों को सजाने के लिए भारतीय परंपरा के अनुसार बनाई जाने वाली कपड़ों की मालाओं को खरीदने में काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। इसको लेकर दुकानदारों में भी काफी खुशी का माहौल है। क्योंकि भारतीय सामानों की तरफ खरीदारों का रुझान बढ़ रहा है और दुकानदार भी बड़ी संख्या में भारतीय सामानों को अपनी दुकानों पर बेचने के लिए रख रहे हैं।