आत्मनिर्भर भारत महिलाओं और युवाओं को दे रहा रोजगार: बंसल

आत्मनिर्भर भारत महिलाओं और युवाओं को दे रहा रोजगार

– भारत की महिलाएं और युवा अब रोजगार मांगते नहीं बल्कि रोजगार देते हैं राज्यसभा सांसद नरेश बंसल

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। हर हाथ में हो रोजगार इसको लेकर भारत सरकार द्वारा कई योजनाएं बनाई गई है और उसमें से कई योजनाएं धरातल पर साकार होती भी नजर आ रही है। क्योंकि अब भारत बदल रहा है और भारत का हर नागरिक अपने द्वारा किए जा रहे रोजगार से ना केवल अपना पालन पोषण करने की दिशा में कार्य कर रहा है बल्कि अपने कार्यों से कई अन्य लोगों को भी रोजगार दे रहा है। इसी के मद्देनजर आत्मनिर्भर भारत मेले का आयोजन किया जा रहा है। आज हरिद्वार आत्मनिर्भर भारत मेले में राज्यसभा सांसद नरेश बंसल पहुंचे उन्होंने कहा कि, इस तरह के मेलों के माध्यम से भारत आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

राज्यसभा सांसद नरेश बंसल का कहना है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह बहुत ही सुंदर योजना है। आत्मनिर्भर भारत इस मेले में देखने को भी मिल रहा है कि, जितने भी यहां पर सामान लगाए गए हैं वह सब लोकल प्रोडक्ट है और इसका पैसा भी जिले में ही रहेगा। इससे रोजगार में भी बढ़ावा मिलेगा। आत्मनिर्भर भारत महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी महत्वपूर्ण है और युवाओं को रोजगार देने के लिए भी पहले एक कल्चर था कि लोग सरकारी नौकरी चाहते थे। अब वो बदलकर रोजगार मांगने वाला नहीं अब रोजगार देने वाला बन रहा है। इस मेले में लगे जितने भी प्रोडक्ट है यह कई लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं। इसलिए आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत यह संकल्प है कि, हर हाथ में रोजगार हो और यह साकार होता नजर आ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हर हाथ में हो रोजगार इसके लिए कई योजनाएं बनाई गई और आत्मनिर्भर भारत के तहत महिलाओं युवाओं को रोजगार देने के लिए आत्मनिर्भर भारत मेले का आयोजन किया जा रहा है। हरिद्वार में लोकल प्रोडक्ट इस मेले में आकर्षण का केंद्र है और जो लोग इस मेले में आ रहे हैं। वह भी बड़े उत्साहित होकर लोकल प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं। इससे कहीं ना कहीं भारत आत्मनिर्भरता की ओर तो आगे बढ़ ही रहा है क्योकि लोकल प्रोडक्ट की तरफ लोगों का रुझान हो रहा है। इससे लोगों को रोजगार भी मिल रहा है।