रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स की मांगों को लेकर सौंपा मेलाधिकारी दीपक रावत को ज्ञापन

रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स की मांगों को लेकर सौंपा मेलाधिकारी दीपक रावत को ज्ञापन

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। फुटपाथ के रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स लघु व्यापारियों को समस्त कुंभ मेला क्षेत्र में राज्य फेरी नीति नियमावली के नियम अनुसार मेला पार्किंग, बस अड्डे, महामंडलेश्वर नगर क्षेत्रों में वेंडिंग जोन बनाए जाने की मांग को लेकर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कुंभ मेला कार्यालय पर मेला अधिकारी दीपक रावत को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मेला अधिकारी को अवगत कराया कि, नगर निगम प्रशासन द्वारा पूर्व में फेरी समिति की बैठक के निर्णय के अनुसार तीन वेंडिंग जोन मॉडल के रूप में स्थापित किए जाने की प्रक्रिया जारी है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत गंगा के घाटों पर फूल-प्रसाद, बिंदी, माला बेचने वाले लघु व्यापारियों को भी गंगा घाटों के किनारे व्यवस्थित कर स्वरोजगार करने की अनुमति नियम शर्तों के साथ दिए जाने की मांग को भी दोहराया।

लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा का कहना है कि, हरिद्वार में तमाम रेड़ी पटरी वालों को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं चल रही है। जिसमें राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत किस प्रकार से रेडा पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को समाहित किया जाए इसी को लेकर आज मेरे द्वारा मेला अधिकारी को ज्ञापन दिया गया है। कुंभ मेले के दौरान पार्किंग बस अड्डा और जितने भी सार्वजनिक स्थान है वहां पर रेडी पटरी वालों को वेंडिंग जोन में स्थापित किया जाए। नगर निगम में भी वेंडिंग जोन को लेकर प्रक्रिया चल रही है। राज्य फेरी नियमावली के अनुसार तमाम रेडा पटरी वालों को किस प्रकार से व्यवस्थित किया जाए इसको लेकर भी मेला अधिकारी दीपक रावत से वार्ता की गई है।

वही मेला अधिकारी दीपक रावत का कहना है कि, मेले में अलग-अलग सेक्टर बनाए जाते हैं और इसके साथ ही बस अड्डे भी बनते हैं। यहाँ पर कई पार्किंग बनाई जाती है। जोन की आवश्यकता पड़ती है जिसमें बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को अपनी आवश्यकता का सामान मिल सके। जितने भी वेंडिंग जोन बनाए जाते हैं उसको टेंडर के माध्यम से अलॉट किए जाते हैं। साथ ही जो नगर निगम द्वारा वेंडिंग जोन बनाए जाने हैं उसको लेकर कमेटी गठित की गई है। उसका कार्य अभी गतिमान है। इसमें एक सर्वे किया जा रहा है साथ ही दो से तीन वेंडिंग जोन चिन्हित किए गए हैं। जो रेडी पटरी व्यापारियों को अलॉट किए जाएंगे। हरिद्वार मेला क्षेत्र में कई जगह आती है, जहां पर मेले से अलग पटरी वाले बैठते हैं मगर जब श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा होती है तब वह एरिया खाली कराना पड़ता है।

रेडा पटरी वाले लगातार वेंडिंग जोन को लेकर नगर निगम और मेला प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि, उनको जल्द से जल्द वेंडिंग जोन बनाकर दिया जाए। जहां पर वह अपने व्यवसाय को कर सके। कुंभ मेला क्षेत्र में कई वेंडिंग जोन बनने है, इसी को लेकर आज लघु व्यापार एसो. प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा द्वारा मेला अधिकारी को ज्ञापन देकर अपनी मांगों से अवगत कराया गया है। अब देखना होगा कि, मेला अधिकारी द्वारा कितने वेल्डिंग जोन बनाए जाते हैं जिनसे इन छोटे व्यापारियों को राहत मिल सके।