गजब: लॉकडाउन के चलते दुकानदारों की मुनाफाखोरी चालू

लॉकडाउन के चलते दुकानदारों की मुनाफाखोरी चालू

– वार्ड 78 में दुकानदार लूट रहे क्षेत्रीय जनता से मोटा माल

देहरादून। पूरे देश भर में भारत सरकार ने पूर्ण रूप से 21 दिन के लिए लॉक डाउन के निर्देश दिए हैं। जिसमें की सरकार ने कहा है कि, आगामी 21 दिनों तक देश के हर राज्य में जहां पर कोरोना संक्रमित लोग मौजूद है, व कोरोना वायरस की चपेट में आए हुए लोगों की संख्या ज्यादा है। इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने जनता से अपील की है कि, सभी लोग 21 दिन के लिए अपने घरों में रहे और सरकार के नियमों का पालन करें। इसके अलावा राज्य सरकार ने उन देखते हुए आदेश जारी किया है कि, राज्य की जनता को कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए सरकार ने सुबह 7:00 बजे से 10:00 बजे तक आवश्यक सामग्री खरीदने हेतु जनता को राहत दी है।

साथ ही अनुरोध किया है कि, इस समय पर वही लोग बाहर निकलेंगे जिन्हें कोई उचित कार्य हो, अनावश्यक रूप से बाहर निकलने वालों के लिए सरकार ने प्रशासन को सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जारी किए हैं। बावजूद इसके जो लोग आवश्यक सामग्री जैसे कि, डॉक्टर, राशन का दुकानदार, व फल-सब्जी के विक्रेता हैं वह लोग अपनी दुकाने निर्धारित समय पर खोलकर जनता को सामग्री उपलब्ध करा सकते हैं। गौरतलब है कि, सरकार के निर्देश के उलट दुकानदारों ने अपनी कालाबाजारी/मुनाफाखोरी चालू कर दी है। पीतल को सोना बनाने वाली तरकीब के साथ गली मोहल्ले के छूटभैया दुकानदारों ने मुसीबत के वक्त भोली-भाली जनता से लूट-खसोट का काम शुरू कर दिया है।

Advertisements

राजधानी देहरादून के नगर निगम वार्ड-78 के ओगल भट्टा क्षेत्र में स्थित एक दुकानदार जिसकी दुकान जयसवाल प्रोविजन स्टोर के नाम से है, व दुकानदार का नाम अनूप जायसवाल है, ने क्षेत्र की जनता को लूटने का हथकंडा अपना रखा है। कुछ निजी क्षेत्रवासियों ने इसकी शिकायत आज मीडिया से की है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि, उक्त दुकानदार द्वारा ₹ 260 मूल्य के आटा बैग का ₹ 380 वसूला जा रहा है। साथ ही अन्य सामान पर भी निर्धारित रेट से 2 गुना बढ़ाकर ही वसूल किया जा रहा है।

जब क्षेत्रवासियों ने इस बात पर आक्रोश व्यक्त किया तो दुकानदार द्वारा कहा गया कि, अगर सामान लेना है तो इसी दाम पर मिलेगा क्योंकि आगे से भी बहुत महंगा सामान मिल रहा है। ” लेना है तो लो नहीं तो जहां सस्ता मिल रहा हो वहां जाकर ले लो “ मेरे पास इसी दाम का है। इस बात की शिकायत क्षेत्रीय लोगों ने क्षेत्र के पार्षद रमेश कुमार मंगू व समाजसेवी संस्था आदर्श सेवा समिति के पदाधिकारियों से की है। जिस पर पदाधिकारियों ने दुकानदार की इस कार्यशैली पर तुरंत कार्यवाही करने के साथ ही इसकी शिकायत शासन-प्रशासन से करने की भी बात कही।