जिलाधिकारी ने स्वयं खुलवाया बर्फबारी से बाधित मोटरमार्ग

जिलाधिकारी ने स्वयं खुलवाया बर्फबारी से बाधित मोटरमार्ग

 

रिपोर्ट- शम्भू प्रसाद….
रुद्रप्रयाग। जिले में भारी हिमपात के दृष्टिगत जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने उप जिलाधिकारियों को क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ विद्युत, पानी व मोटरमार्ग को समय से बहाल करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने स्वयं भी बर्फवारी से प्रभावित क्षेत्रों को दौरा किया और बर्फ से पटे मोटरमार्ग को खुलवाकर आवाजाही शुरू करवाई।

बता दें कि, रविवार को जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बर्फवारी से लकदक कनकचैंरी क्षेत्र का भ्रमण किया और बर्फवारी से बाधित मोटरमार्ग को जेसीबी के माध्यम से स्वयं खुलवाया। डीएम ने सभी निर्माणदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि, मोटरमार्ग को तत्काल खुलवाया जाये, जिससे गर्भवती महिलाओं एवं अस्वस्थ लोगों को स्वास्थ्य केन्द्रों तक आसानी से पहुंचाया जा सके।

हिमपात से आज जनजीवन प्रभावित नहीं होना चाहिए। इस अवसर पर कनकचैंरी के समीप मायादीप होम स्टे का निरीक्षण जिलाधिकारी ने किया। स्थानीय लोगों ने बताया कि, लगभग दो सौ के करीब पर्यटक कार्तिक स्वामी गए हुए हैं। बडाली चोक से कनकचैंरी तक एक किमी पाइप लाइन को बदलने व एडीपी को कनकचैंरी के समीप क्षतिग्रस्त शौचालय का पुनर्निर्माण करने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर तहसीलदार रुद्रप्रयाग किशन गिरी स्वामी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

वहीं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि, विगत दिनों जिले के पर्वतीय ईलाकों में हुई बर्फबारी से जन जीवन प्रभावित हो गया है। बर्फवारी और बारिश के कारण विद्युत, सड़क, पेयजल लाइने क्षतिग्रस्त हो गई है। ऐसे में संबंधित अधिकारी बन्द सड़कों को खोलने का काम तथा पेयजल आपूर्ति दुरूस्त करने की दिशा में तत्परता से काम कर रहे हैं। अधिकारियों की कड़ी मेहनत के बाद जन जीवन सामान्य हो रहा है। आपदा कंट्रोल रूम निरन्तर क्रियाशील है। किसी भी समस्या के लिए कन्ट्रोल रूम के नम्बर पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने वार्ता के दौरान बताया कि, यातायात बहाली के लिए पुलिस व प्रशासन पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है। बीते रोज चोपता, मोहनखाल, चिरबटिया व आदि क्षेत्रों में भारी बर्फबारी से आंशिक रूप से मार्ग बन्द था और कुछ स्थानों पर विद्युत आपूर्ति भी बाधित थी। इन जगहों पर यातायात बहाली और बिजली सुचारू रूप से आपूर्ति के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिये गये हैं, जिससे जन जीवन सामान्य हो सके और आवागमन सुचारू हो सके।