विश्व मृदा दिवस के उपलक्ष्य में कृषि विभाग की ओर से आयोजित सेमिनार

विश्व मृदा दिवस के उपलक्ष्य में कृषि विभाग की ओर से आयोजित सेमिनार

 

– सेमिनार का मुख्य मुद्दा पहाड़ के युवाओं को स्वरोजगार की ओर आकर्षित करना….

देहरादून। आज गढ़केसरी अनसूया प्रसाद बहुगुणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में विश्व मृदा दिवस के उपलक्ष्य में एक सेमिनार कृषि विभाग की ओर से आयोजित हुआ। जिसमें जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल उपस्थित थे, साथ ही इस सेमिनार का मुख्य मुद्दा पहाड़ के युवाओं को स्वरोजगार की तरफ आकर्षित करना था। जिसमें कई विभूतियों ने स्वरोजगार संबंधित जानकारी दी और बताया कि, कैसे वे बाहरी कंपनियों की नौकरी छोड़कर गांव में कृषि जैसे तमाम छेत्रो में स्वरोजगार बढ़ाकर मासिक 1 लाख से अधिक रुपये कमा रहे है।

Advertisements

 

बताते चलें कि, सेमिनार में उपस्थित मशरुम लेडी के नाम से विख्यात रंजना रावत ने बताया कि, कैसे उन्होंने देहरादून की फार्मा कंपनी की नौकरी छोड़ अपने पहाड़ में आ मशरुम उगाकर आज पूरे जिले में कई महिलाओं का संगठन बना उन महिलाओं को भी रोजगार दे रही है। जिसमे विश्विद्यालय प्रतिनिधि लवकुश भट्ट ने इस प्रकार के आयोजन करवाने के लिए जिलाधिकारी का धन्यवाद किया।

 

साथ ही महाविद्यालय के छात्र जो स्नातक कर के बाहरी कंपनियों में 5-10 हज़ार की नौकरी के लिए पहाड़ छोड़ देते है, उन छात्रों को पहाड़ में रह सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ उठा स्वरोजगार कर पलायन को रोकने की बात कही। इस सेमिनार में कृषि अधिकारी, कृषि के छेत्र में ख्याति प्राप्त मुरलीधर, अध्यक्ष परमजीत रावत, प्राचार्य आशा देवी, नीरज नेगी, शुभम बिष्ट, सूचना अधिकारी समेत तमाम छात्र-छात्राए मौजूद थी।