विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विद्युत् आपूर्ति को दुरुस्त रखने के लिए अधिकारियों को किया निर्देशित

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विद्युत् आपूर्ति को दुरुस्त रखने के लिए अधिकारियों को किया निर्देशित

 

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल द्वारा कल दिनांक- 03/12/19 दिन मंगलवार को पिथौरागढ़ विधानसभा के उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी से विजय हुई प्रत्याशी चंद्रा पंत को विधानसभा सदस्य के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

 

बताते चलें कि, पत्रकारों से बातचीत के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने अग्रवाल ने बताया कि, मंगलवार को शाम 4:00 बजे पिथौरागढ़ से नवनिर्वाचित विधायक चंद्रा पंत को शपथ दिलाई जाएगी। अग्रवाल ने यह भी बताया कि, शपथ लेने के बाद चंद्रा पंत 4 दिसंबर से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र के दौरान सत्र की कार्रवाई के लिए अधिकृत हो जाएंगी।

 

यह भी बता दें कि, उत्तराखण्ड राज्य की चतुर्थ विधानसभा के वर्ष 2019 के बुधवार, दिनांक 4 दिसंबर से प्रारंभ हो रहे है। शीतकालीन सत्र के अवसर पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था तथा आनुषंगिक व्यवस्थाओं पर विचार विमर्श हेतु आज विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल के सभापतित्व में अधिकारियों के संग विधानसभा भवन में बैठक आहूत की गई।

 

सुरक्षा संबंधी बैठक के दौरान विधानसभा परिसर के अंदर एवं सभा मंडप में जारी प्रवेश पत्र एवं सुरक्षा चैकिंग के संबंध में चर्चा की गई। वाहनों की पार्किंग चिन्हित स्थानों पर ही पार्क किए जाएंगे। इस दौरान विधान सभा अध्यक्ष द्वारा सत्र के दौरान अग्निशमन दल, चिकित्सा विभाग द्वारा दवाईयों एवं एम्बुलेंस की व्यवस्थाओं, विद्युत, पानी के संबंध में सुचार व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारियों से चर्चा की गई।

Advertisements

 

विधानसभा अध्यक्ष ने सभी विभागों के अधिकारियों से सत्र के दौरान सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि पिछले सत्रों की तरह ही इस सत्र में भी सभी का सहयोग अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि सत्र में कोई भी व्यावधान न हों इसके लिए सभी विभाग सत्र शुरू होने से पहले सभी तैयारियां कर लें।बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा भवन की सुरक्षा के दृष्टिगत रिसपना चौक से विधानसभा भवन के निकास गेट तक खड़े होने वाले टैक्सी अन्य वाहन, सब्जी फल विक्रेताओं को अन्यत्र स्थापित करने के निर्देश भी दिए।

 

विधानसभा अध्यक्ष ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि, अभी तक कुल 833 तारांकित एवं अतारांकित प्रश्न प्राप्त हो चुके हैं, एवं 37 अल्प सूचित प्रश्न प्राप्त हुए है। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि 91 याचिकाएं भी प्राप्त हुई है। जिसमें उत्तराखंड विधानसभा की नियम समिति के द्वारा दिए गए प्रावधान के अनुसार सत्र के प्रत्येक दिन एक विधायक कि 3 ही याचिकाएं स्वीकृत की जाएंगी।

 

बैठक के उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने सत्र से संबंधित विधानसभा परिसर एवं सभा मंडप में तैयारियों का जायज़ा लिया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने सभा मंडप में माइक साउंड व्यवस्था, विधायकों के बैठने की व्यवस्था साथ ही साफ़ सफ़ाई का जायज़ा लिया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्रवाई के दौरान साउंड व्यवस्था एवं विद्युत् आपूर्ति को दुरुस्त रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

 

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान अवगत कराया कि, कल दिनांक 3 दिसंबर को दलीय नेताओं एवं कार्य मंत्रणा की बैठक आहूत की जानी है। इस अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी, विधानसभा सचिव जगदीश चंद, एडीजी अशोक कुमार, एडीजी इंटेलिजेंस विनय कुमार, डीआईजी सिक्योरिटी करण सिंह, डीजी मेहरबान सिंह, सचिव बीएस मनराल, गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन, देहरादून के जिलाधिकारी सी रविशंकर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार जोशी, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ अमिता उपरेती सहित विभिन्न विभागों के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं विधानसभा के सुरक्षा अधिकारी प्रदीप गुणवंत, अनु सचिव नरेंद्र रावत सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।