गजब: मृत पिता को जीवित दिखाकर बेटा हड़प रहा पेंशन

मृत पिता को जीवित दिखाकर बेटा हड़प रहा पेंशन

 

– कोषागार, कर्मचारी और मृतक का बेटा लगा रहा सरकार को चुना
– नाजाने कबसे चल रहा सरकारी धन हड़पने का खेल

कौशांबी। जिले में सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट होने के बाद उनके पेंशन लेने के मामले में भी बड़ा खेल उजागर हो रहा है, जिन कर्मचारियों की पेंशन लेते वक्त मौत हो चुकी हैं उनकी मौत की सूचना कोषागार में परिजनों द्वारा नहीं दी गई हैं।

 

बता दें कि, प्रत्येक वर्ष कोषागार द्वारा जीवित प्रमाण पत्र मांगा जाता है, और इसके लिए पेंशन धारक को कोषागार बुलाया भी जाता है। लेकिन बीते वर्ष जिस पेंशन धारक की मौत हो गई है, मौत के बाद भी कोषागार में उसका जीवित प्रमाण पत्र दाखिल कर किसी दबाव के बाद उसकी पेंशन बराबर बैंक खाते में जा रही है।

Advertisements

 

यह भी बता दें कि, मृतक के बेटे द्वारा पिता के पेंशन बैंक खाते से रकम निकाली जा रही है। मामला चायल तहसील क्षेत्र के बरियावा गांव से जुड़ा हुआ है। मृतक शिक्षा विभाग का सेवानिवृत्त कर्मी है, और इलाहाबाद सहित विभिन्न स्थानों पर उसके मकान बने है।

 

इस मामले की शिकायत भी पूर्व में जिला अधिकारी से हो चुकी है। लेकिन अभी तक जांच के नाम पर मृतक के नाम पर जारी होने वाली पेंशन को बंद कर दोषी कोषागार कर्मचारियों और मृतक के बेटों पर मुकदमा दर्ज करा कर अवैध तरीके से ली गई पेंशन की वसूली और मुकदमे की कार्यवाही नहीं की गई जो व्यवस्था पर बड़ा सवाल है।