खुलासा- नीचे डेयरी की दुकान ऊपर मालिक का मकान

देहरादून। क्लेमेनटाउन कैंट छेत्र के वार्ड नं- 03, पोस्ट ऑफिस रोड पर जहाँ लेन न० – 05 के आखरी में एक डेयरी संचालक ने डेयरी के साथ-साथ होस्टल नुमा घर बना रखा हैं। गौरतालब है कि, उस भूमि पर नीचे गाय- भैंसों को रखने की व्यवस्था की हुई है और उसके ऊपर संचालक ने अपने रहने की व्यवस्था की हुई है, यानी कि अपने लिए मकान बनाया हुआ है।

 

संशय है कि, वो मकान अवैध होने के साथ-साथ गलत मानकों के तहत बना हुआ हैं। इस डेयरी के साथ से ही कैंट का एक बड़ा नाला होकर गुजरता है। जो गुरुद्वारा रोड से होकर मच्छी तालाब से होता हुआ रिस्पना नदी में जाकर मिलता है। सोचनीय विषय यह है कि, जब मुहाने पर ही इस प्रकार की स्थिति हो तो आगे आप सब खुद ही सोच सकते है कि, क्या स्तिथि होगी।

 

Advertisements

क्षेत्रीय निवासी सुभाष धस्माना का कहना है कि, उन्होंने कई बार कैंट एवं वन अधिकारियों से शिकायत की बाबजूद इसके इस प्रकरण पर कोई भी करवाई नही हुई। इस प्रकरण पर कैंट एवं वनाधिकारियों चुप्पी से एक बात तो तय होती है कि, इसमें कोई गड़बड़ी तो जरूर है। क्योंकि, आवासीय क्षेत्र में इस प्रकार से नियमों को अनदेखा कर डेयरी को स्थापित किया या कराया गया है। अचंभे की बात तो यह है कि, कैंट व जंगलात के बड़े अधिकारी इस जगह का निरीक्षण करके जा चुके है।

सुभाष ने यह भी बताया कि, आज के मौजूदा हालात यह है कि, काफी दिनों से बरसात शुरू हो चुकी है। कई दिनों से बच्चों के स्कूल भी खुल चुके है। इस मार्ग से कई स्कूली बच्चों की आवाजाही है। जिनको अब इस जगह पर गंदगी एवं जलभराव से खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई छोटे बच्चे चोटिल भी हुए है। हाल में ही नई बस्ती छेत्र के लोगों ने इसका विरोध भी किया पर आज तक कोई भी उचित कारवाई डेयरी मालिक पर नही हुई।

इस संदर्भ में शीघ्र ही वन अधिकारी एवं क्लेमेनटाउन कैंट बोर्ड के अधिकारियों को ज्ञापन देकर इस जटिल समस्या से अवगत कराया जायेगा।