प्रधानमंत्री मोदी ने किया तीन ट्रीटमेंट प्लांट और एक गंगा म्यूजियम का उद्घाटन। गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने में होगा कारगर

प्रधानमंत्री मोदी ने किया तीन ट्रीटमेंट प्लांट और एक गंगा म्यूजियम का उद्घाटन। गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने में होगा कारगर

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को बड़ी सौगात दी है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिद्वार, ऋषिकेश, मुनी की रेती और बद्रीनाथ में नमामि गंगे के तहत कई योजनाओं का लोकार्पण किया। नमामि गंगे परियोजना से गंगा स्वच्छता के लिए हरिद्वार में बनाये गए 68 एमएलडी, 27 एमएलडी, 18 एमएलडी एसटीपी प्लांट का ऑनलाइन लोकार्पण किया। साथ ही हरिद्वार के चंडीघाट पर नवनिर्मित गंगा अवलोकन केन्द्र और रिवर फ्रण्ट का भी उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री और सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी वीसी के जरिए मौजूद रहे तो वही पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज सराय शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक चंडीघाट पर कार्यक्रम में शामिल हुए। वही जगजीतपुर में बने दो ट्रीटमेंट प्लांट पर हरिद्वार रानीपुर विधानसभा से विधायक आदेश चौहान सहित कई विधायक गण मौजूद रहे।

गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अलग से गंगा मंत्रालय बनाया गया था और नमामि गंगे के तहत गोमुख से गंगासागर तक गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए सरकार द्वारा कई करोड़ों रुपए भी खर्च किए गए। मगर उसके बावजूद भी गंगा पूरी तरह से स्वच्छ नहीं हो सकी। अब गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए गंदे पानी को गंगा में जाने से रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा ज्यादा मात्रा में पानी को ट्रीटमेंट करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जा रहे हैं। आज हरिद्वार में बने तीन ट्रीटमेंट प्लांट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया गया और साथ ही हरिद्वार चंडी घाट पर बने नवनिर्मित गंगा अवलोकन केन्द्र और रिवर फ्रण्ट का भी उद्घाटन किया।

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री और हरिद्वार के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूँ। जल शक्ति मंत्री विजेंद्र सिंह और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को बधाई देता हूं उत्तराखंड में नमामि गंगे के तहत जो कार्य किए जा रहे हैं इससे गंगा निर्मल और स्वच्छ हो सकेगी। गंगा का जल अब आचमन करने लायक भी होगा। आने वाले कुंभ में जो श्रद्धालु हरिद्वार आयेगे वह गंगाजल में आचमन कर सकेगे। यह विश्वास जल शक्ति मंत्री द्वारा दिया गया है। इस योजना का आने वाले समय में बहुत लाभ मिलेगा और इस पानी को सिंचाई में भी यूज़ किया जाएगा। आज हरिद्वार में तीन योजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण किया गया।

हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि, आज हरिद्वार में नमामि गंगे के कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। जगजीतपुर में दो एसटीपी का लोकार्पण हुआ है, एक 68 एमएलडी और एक 27 एमएलडी का है। इसके साथ ही सराय में 18 एमएलडी एसटीपी का भी उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही नमामि गंगे के तहत बनाए गए गंगा म्यूजियम का भी लोकार्पण किया गया। हरिद्वार में बने तीन एसटीपी से काफी लोड कम होगा और पर्याप्त मात्रा में पानी को फिल्टर किया जाएगा। इससे गंगा की निर्मलता और अविरलता भी बनी रहेगी। इस योजना के आने से काफी सुधार देखने को मिलेगा। आने वाले कुंभ की दृष्टि से ही इस कार्य को किया गया है और यह कार्य कुंभ से पहले पूरा किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए उत्तराखंड को एक बड़ी सौगात दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिद्वार में तीन ट्रीटमेंट प्लांट और एक गंगा म्यूजियम का उद्घाटन कर हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को भी एक सौगात दी है। क्योंकि इन ट्रीटमेंट प्लांट में हरिद्वार शहर के गंदे पानी को ट्रीटमेंट किया जाएगा और इसकी कैपेसिटी भी काफी बढ़ाई गई है। जिससे गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाया जा सके। साथ ही हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गंगा म्यूजियम भी नमामि गंगे के अंतर्गत बनाया गया है। जिससे श्रद्धालु मां गंगा के बारे में पूरे विस्तार से जान सके।