Job Update: हाईकोर्ट ने खोला नौकरी का पिटारा। बम्पर पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

हाईकोर्ट ने खोला नौकरी का पिटारा। बम्पर पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Latest Job Update 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए काम की खबर है। हाईकोर्ट, उत्तराखंड समूह ग, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सहित तमाम जगहों पर बंपर भर्ती आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी निम्नलिखित भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ग्रुप सी और ग्रुप डी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और अंतिम तिथि 24 अक्टूबर है। इन पदों के लिए सेलेक्शन लिखित परीक्षा के साथ अन्य प्रक्रियाओं के माध्यम से किया जाना है।

इन पदों पर वैकेंसी

उत्तर प्रदेश के जिला न्यायालयों में यूपी सिविल कोर्ट स्टाफ सेंट्रलाइज्ड भर्ती 2024-25 के अंतर्गत ग्रुप सी और डी के कई पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है। उम्मीदवार हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट allahabadhighcourt.in पर 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती में कुल 3306 पद भरे जाएंगे जिनमें स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 के 583, जूनियर असिस्टेंट के 1054, ड्राइवर के 30 और ट्यूबवेल ऑपरेटर कम इलेक्ट्रीशियन/स्वीपर के 1639 पद शामिल हैं।

आवेदन की योग्यता

  • स्टेनोग्राफर पदों के लिए ग्रेजुएशन के साथ स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा अनिवार्य है।
  • जूनियर असिस्टेंट के लिए 12वीं पास के साथ CCC सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • ड्राइवर और ट्यूबवेल ऑपरेटर कम इलेक्ट्रीशियन पदों के लिए 10वीं पास होना आवश्यक है।
  • स्वीपर पद के लिए कक्षा 6 पास होना अनिवार्य है।
  • सभी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसकी गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी।

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी श्रेणी के लिए स्टेनोग्राफर पदों के लिए 950 रुपए आवेदन शुल्क है जबकि एससी/एसटी वर्ग के लिए 750 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। यह अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग है।

इसमें चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा जो कि ओएमआर शीट पर होगी। इसके बाद हिंदी/अंग्रेजी कंप्यूटर टाइप टेस्ट, हिंदी/अंग्रेजी स्टेनोग्राफी टेस्ट और तकनीकी ड्राइविंग टेस्ट कराया जाएगा।