वीडियो: कुदरत का कहर। दून में घरों में घुसा पानी, रायपुर में दो लोग बहे, केदारघाटी में आपदा जैसा मंजर। देखें वीडियो….

कुदरत का कहर। दून में घरों में घुसा पानी, रायपुर में दो लोग बहे, केदारघाटी में आपदा जैसा मंजर। देखें वीडियो....

देहरादून। उत्तराखंड में मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। देहरादून समेत कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का क्रम बना हुआ है। दून में करीब चार घंटे हुई मूसलाधार बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। इस दौरान 90 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान है। शाम करीब सात बजे शुरू हुई बारिश देर रात तक जारी रही।

देखें वीडियो:-

सुबह जब अंधेरा हटा तो देहरादून में बारिश का रोद्र रूप दिखा देहरादून में लगातार हो रही बारिश के कारण नेहरू ग्राम लोअर, गणेश इन्क्लेव के कई घरों में पानी आ गया है जिससे यहां के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा भगत सिंह कालोनी, शांति विहार में भी बारिश का पानी लोगो के घरो में घुस गया जिससे रात भर लोग परेशान रहे।

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार बुधवार को दून में बारिश आफत बनकर बरसी। शाम करीब सात बजे शुरू हुई बारिश देर रात तक जारी रही। चार घंटे हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया।

सड़कों पर नदी बहने लगी और चौक-चौराहे तालाब में तब्दील हो गए। कई जगह घरों व दुकानों में पानी व मलबा घुस गया। काम्प्लेक्स के बेसमेंट भी पानी से लबालब हो गए।

बल्लूपूर फ्लाईओवर की सर्विस लेन नदी की तरह दिखी। पानी काफी ज्यादा होने के कारण यहां दुकानों के अंदर पानी घुस गया। बारिश के चलते बल्लीवाला फ्लाईओवर की सर्विस लेन में काफी पानी भर गया। इस कारण लोगों को सर्विस लेन से जाने में काफी मुसीबत का सामना करना पड़ा।

काफी पानी भरे होने के कारण सर्विस लेन से जाना जोखिम भरा भी रहा। कांवली रोड में भी काफी पानी रहा। इसी तरह से चकराता रोड में भी भारी जलभराव होने के चलते लोगों के लिए दिक्कत रही। काफी जलभराव होने के चलते खासकर दोपहिया वाहन चालकों के लिए मुसीबत रही। तमाम लोग अपने वाहन खड़ा करके सुरक्षित स्थान पर खड़े हो गए।

मालदेवता क्षेत्र में दोपहर दो बजे से हो रही मूसलधार वर्षा के बाद देर रात आठ बजे समीप के दो नाले शिखालगढ़ और सेमलवाला नालों में उफान आ गया। इस दोनों नालों का पाली सौड़ा सरोली गांव में कई घरों में घुस गया।

जिससे गांव के शक्ति मेहर, ओमप्रकाश राणा, जोगेंद्र सिंह, वीरेंद्र पंवार, दिनेश कोठियाल आदि के घरों में पानी घुस गया। क्षेत्र में छह बजे से विद्युत आपूर्ति भी बाधित है।

रायपुर में बहे दो लोग

रायपुर। दिनाँक 31/07/2024 की रात्रि में थाना रायपुर को थाना रायपुर क्षेत्र अंतर्गत ऑर्डनेंस फैक्ट्री तथा शराब ठेके के मध्य सड़क किनारे नहर में दो व्यक्तियों के डूबने की सूचना मिली। जिस पर पुलिस बल तत्काल मौके पर पहुँचा।

मौके पर पुलिस टीम को नहर से एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ, जिसके पास से सुंदर सिंह नाम लिखा हुआ एसबीआई बैंक का एक एटीएम कार्ड मिला है, शेष पहचान संबंधी कोई दस्तावेज प्राप्त नहीँ हुए है।

नहर में बहे दूसरे व्यक्ति की तलाश हेतु पुलिस तथा SDRF की टीमो द्वारा लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा था, आज प्रातः पुलिस टीम को आर्डिनेंस फैक्ट्री परिसर में नहर से दूसरे व्यक्ति का शव बरामद हुआ।

जिसकी शिनाख्त अर्जुन सिंह राणा उम्र करीब 52 वर्ष निवासी तुनवाला, रायपुर के रूप में हुई, मृतक आर्मी से ऑर्डनरी कैप्टन के पद से रिटायर हुए थे तथा वर्तमान में डील में नौकरी करते थे तथा रात में अपनी शिफ्ट पूरी कर वापस जा रहे थे, मौके पर पुलिस टीम को एक स्कूटी UK 07 AE 5154 खड़ी हुई मिली है, जिसके माध्यम से भी उक्त व्यक्ति के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है।

केदारघाटी में दिखा आपदा का मंजर

दार घाटी में बुधवार देर रात्रि को हुई बारिश से भारी नुकसान के सामाचार हैं। स्थानीय पुलिस के अनुसार देर रात्रि को हुई भारी बारिश के चलते सोनप्रयाग मुख्य बाजार से तकरीबन एक किमी आगे सड़क का काफी हिस्सा नदी के कटाव एवं पहाड़ी दरकने से वाश आउट हो गया है। यहां पर फिलहाल किसी भी प्रकार की पैदल आवाजाही भी सम्भव नहीं है।

देखें वीडियो:-

   

इसी प्रकार से गौरीकुण्ड के आस-पास, जंगल चट्टी व भीमबली के बीच के कई स्थानों पर, भीमबली पुलिस चौकी से आगे एवं लिंचोली क्षेत्र में पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हुए हैं।

नदियों का जलस्तर फिलहाल खतरे के निशान से नीचे है।
पुलिस ने चारधाम यात्रियों से अपील की है कि रुद्रप्रयाग तक पहुंचे जो भी यात्री जहां पर हैं, वहीं सुरक्षित रहें, फिलहाल अपनी केदारनाथ धाम यात्रा को स्थगित कर दें। क्योंकि सोनप्रयाग से आगे मोटर मार्ग व पैदल मार्ग की स्थिति बिल्कुल भी सही नहीं है।

अवगत कराना है कि देर रात्रि को हुई भारी बारिश के चलते….
● सोनप्रयाग मुख्य बाजार से तकरीबन 01 कि.मी. आगे सड़क का काफी हिस्सा नदी के कटाव एवं पहाड़ी दरकने से वाश आउट हो गया है। यहां पर फिलहाल किसी भी प्रकार की पैदल आवाजाही भी सम्भव नहीं है।
● इसी प्रकार से गौरीकुण्ड के आस-पास, जंगल चट्टी व भीमबली के बीच के कई स्थानों पर, भीमबली पुलिस चौकी से आगे, एवं लिंचोली क्षेत्र में पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हुए हैं।
● फिलहाल नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है।
● जनपद रुद्रप्रयाग तक पहुंचे जो भी यात्री जहां पर हैं, वहीं सुरक्षित रहें, फिलहाल अपनी केदारनाथ धाम यात्रा को स्थगित कर दें। क्योंकि सोनप्रयाग से आगे मोटर मार्ग व पैदल मार्ग की स्थिति बिल्कुल भी सही नहीं है।

केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग के रामबाड़ा में मंदाकिनी नदी पर स्थित दो पुल बहे। पुराने मार्ग पर स्थित थे ये पुल। यात्री और घोड़े संचालक सोर्टकट रास्ते के रूप में करते थे उपयोग। पुल कल रात की बारिश में मंदाकिनी नदी के तेज बहाव में बह गए।