बिग ब्रेकिंग: CUET ने जारी की परीक्षा की नई तारीख, NTA ने की घोषणा

CUET ने जारी की परीक्षा की नई तारीख, NTA ने की घोषणा

 

CUET Re Exam Date and Result Date 2024: CUET उम्मीदवारों की ओर से उठाई गई शिकायतों के आधार पर, CUET UG 2024 की पुन: परीक्षा यानी री एग्जाम 19 जुलाई 2024, शुक्रवार को आयोजित की जाएगी।

प्रभावित उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा CBT मोड में होगी। इसके चलते CUET UG 2024 के परिणामों में भी देरी हुई है। दोबारा परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जल्द जारी किए जाएंगे।

सीयूईटी यूजी 2024 के नतीजों का इंतजार सभी को है। इसी बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एक अहम घोषणा की है। NTA ने उन छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा कराने का फैसला किया है।

जिन्होंने सीयूईटी यूजी परीक्षा को लेकर शिकायतें दर्ज कराई थीं। सीयूईटी यूजी 2024 की फिर से परीक्षा 19 जुलाई को होगी।

आज जारी नोटिस में एनटीए की ओर से कहा गया है, ‘इन शिकायतों के आधार पर, प्रभावित उम्मीदवारों के लिए 19 जुलाई 2024, शुक्रवार को कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी।’

NTA के अनुसार, सीयूईटी यूजी 2024 की दोबारा परीक्षा 19 जुलाई, 2024 को यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में होगी। सभी प्रभावित उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

CUET UG री एग्जाम के बारे में NTA का नोटिस:
NTA ने एक नोटिस जारी कर कहा है, ‘सीयूईटी (यूजी) – 2024 परीक्षा के संबंध में 30 जून 2024 तक उम्मीदवारों से प्राप्त शिकायतों, साथ ही 07 जुलाई और 09 जुलाई 2024 (शाम 05:00 बजे से पहले) के बीच [email protected] पर भेजी गई शिकायतों की समीक्षा की गई है।

इन शिकायतों के आधार पर, प्रभावित उम्मीदवारों के लिए 19 जुलाई 2024, शुक्रवार को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी।’

नोटिस में आगे कहा गया है, ‘ऐसे सभी प्रभावित उम्मीदवारों को उनके विषय कोड (कोड) का उल्लेख करते हुए ई-मेल के माध्यम से सूचित कर दिया गया है।’

बता दें कि इससे पहले 7 जुलाई को NTA ने एक नोटिस जारी किया था। इसमें कहा गया था कि अगर परीक्षा के आयोजन के बारे में किसी भी उम्मीदवार की ओर से उठाई गई शिकायत सही पाई जाती है तो 15 से 19 जुलाई के बीच सीयूईटी यूजी के उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ताजा नोटिस में, NTA ने बताया कि विषय विशेषज्ञ वर्तमान में प्रोविजनल आंसर की पर उम्मीदवारों की ओर से प्राप्त आपत्तियों के आधार पर सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर की तैयार हो रही है। अंतिम उत्तर कुंजी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

CUET Final Answer Key को लेकर NTA नोटिस

नोटिस में कहा गया है, ’07 जुलाई 2024 के सार्वजनिक नोटिस के अनुसार 07 से 09 जुलाई 2024 तक आपत्तियां आमंत्रित की गई थीं। ऑनलाइन प्राप्त सभी आपत्तियां संबंधित विषय विशेषज्ञों को दिखाई गईं।

विषय विशेषज्ञों की प्रतिक्रिया के आधार पर, फाइनल answer key तैयार की जा रही है और इसे जल्द ही CUET (यूजी) – 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।