बिग ब्रेकिंग: मानसून की झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना। इन जिलों रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

मानसून की झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना। इन जिलों रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Weather Update : उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। रविवार रात से पहाड़ से लेकर मैदान तक मानसून की झमाझम बारिश का दौर जारी है।

कहीं हल्की तो कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है। इस बीच आज 1 जुलाई सोमवार की सुबह मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड राज्य के जनपदों के लिए तीन घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है।

IMD के तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान में दो जिलों में रेड अलर्ट एक जिले में ऑरेंज अलर्ट जबकि बाकी अन्य जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में रेड अलर्ट

IMD ने आज सोमवार की सुबह बागेश्वर और नैनीताल जिले में रेड अलर्ट जारी कर अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश जबकि कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।

कहीं कहीं गरज- चमक के साथ वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर को लेकर तीन घंटे का रेड अलर्ट जारी किया है।

इस जिले में ऑरेंज अलर्ट

IMD ने पौड़ी जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी कर जिले के अलग स्थान में हल्की से मध्यम बारिश जबकी कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। कहीं-कहीं गर्जन के साथ वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर को लेकर ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में येलो अलर्ट

IMD ने हरिद्वार, चमोली, पिथौरागढ़, उधम सिंह नगर, अल्मोड़ा, टिहरी, उत्तरकाशी, चंपावत और रुद्रप्रयाग जिले में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है वहीं कहीं- कहीं भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

ऐतिहात बरतने की सलाह

IMD  ने इस दौरान कहीं-कहीं बिजली गिरने, भूस्खलन की संभावना, बरसाती नाले में अचानक वृद्धि होने की संभावना जताते हुए ऐतिहात बरतने की सलाह दी है।

इन इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश

IMD  के मुताबिक पिछले कुछ घंटे के भीतर शामा में 191mm, नैनीताल में 149mm, हल्द्वानी में 67.5mm , सल्ट में 78.5 mm, टिहरी में 50 और जॉलीग्रांट में 35 mm, सहित कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के तमाम इलाकों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई।