सावधान: ‘जागो ग्राहक जागो, रिटेल दुकानों में एक्सपायर सामान बेच रहे थोक विक्रेता

‘जागो ग्राहक जागो, रिटेल दुकानों में एक्सपायर सामान बेच रहे थोक विक्रेता

रिपोर्ट- गिरीश चंदोला

थराली। पिंडर क्षेत्र में थोक विक्रेता जनता के साथ बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसे में स्थानीय व्यापारियों एव ग्राहकों का भरोसा टूट रहा है। सूत्रों की माने तो देवाल का एक थोक विक्रेता है जो ग्राहकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

‘जागो ग्राहक जागो’की हर समय बात की जाती है, लेकिन ग्राहकों के स्वास्थ्य के साथ कैसे खिलवाड़ किया जा रहा हैं इसका जीता जागता उदाहरण थराली में देखा गया। जहां एक्सपायर लस्सी को थोक व्यापारी ने रिटेल व्यापारी को बेचा।

वहीं ऐसे थोक विक्रेता जो एक्सपायर सामान को रिटेल विक्रेता को बेच रहे हैं और ग्राहक के स्वास्थ्य के साथ थोक विक्रेता खिलवाड़ कर रहे हैं। प्रशासन की नाक के नीचे एवं खाद्य पूर्ति विभाग की आंखों में धूल झोंक ऐसा काम कर रहे है।

ऐसे थोक विक्रेताओं पर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए, जो जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसे लापरवाह व्यापारियों पर कार्यवाही नहीं कि गई तो आने वाले समय में एक्सपायर जूस, लस्सी, पेप्सी पीने और अन्य खाद्य सामग्री खाने से किसी की जान भी जा सकती है।

बाजार में जूस, पेप्सी, लस्सी, नमकीन और खाद्य सामग्री आदि मार्केट में एक्सपायर सामान बेचा जा रहा है। कुछ देवाल, थराली सहित आस-पास के थोक विक्रेता है। वो रिटेल व्यापारियों को सामान सप्लाई करते हैं।

वही नए सामान के साथ-साथ एक्सपायर सामान भी रिटेल व्यापारियों को दे रहे हैं। ऐसे में अब रिटेल व्यापारियों को भी ध्यान से सामान खरीदना चाहिए, नहीं तो उनके लिए भी मुसीबत हो सकती है।

अक्सर देखा गया है, खाद्य पूर्ति विभाग इन दुकानों पर कभी चेकिंग नहीं करते हैं। ग्राहकों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। अगर खाद्य पूर्ति विभाग को जानकारी मिलती भी है, तो वह कार्रवाई करने में क्यों गुरेज करते हैं, यह भी उनकी कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा हो रहा हैं।

वहीं जिला खाद्य पूर्ति अधिकारी अमिताब जोशी ने बताया कि, इससे पहले भी चमोली में तीन दुकानों पर एक्सपायर सामान मिले थे, जिस पर खाद्य पूर्ति विभाग ने कार्यवाही की थी। उन्होंने कहा कि, जो थोक विक्रेता एक्सपायर सामान बेच रहे हैं, उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।