PTSD के लक्षणों से निपटने में मनोचिकित्सा की भूमिका महत्वपूर्ण। निःशुल्क शिविर में कई लोगों ने उठाया लाभ

PTSD के लक्षणों से निपटने में मनोचिकित्सा की भूमिका महत्वपूर्ण। निःशुल्क शिविर में कई लोगों ने उठाया लाभ

डोईवाला। हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट की ओर से आज अंतर्राष्ट्रीय पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) जागरूकता दिवस के अवसर पर निशुल्क स्वास्थ्य सहायता शिविर में 30 लोगों ने लाभ उठाया। इस अवसर पर विभाग की ओर से लोगों को जागरूक करने को लेकर अभियान चलाया गया।

गुरुवार को नैदानिक मनोविज्ञान विभाग की ओर से आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य सहायता शिविर में पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए विभागध्यक्ष डॉ. मालिनी श्रीवास्तव ने कहा कि PTSD एक मानसिक स्वास्थ्य विकार है।

जो कुछ लोगों में किसी दर्दनाक घटना का अनुभव करने या देखने के बाद विकसित होता है। यह दर्दनाक घटना जीवन के लिए ख़तरा हो सकती है, जैसे कि युद्ध, प्राकृतिक आपदा, कार दुर्घटना या यौन उत्पीड़न।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में आयी जल प्रलय की घटना के एक वर्ष के पश्चात हिमालयन अस्पताल के नैदानिक मनोविज्ञान विभाग के सुनयोजित वैज्ञानिक शोध में यह पाया गया की बादल फटने के फलस्वरुप आयी आकस्मिक बाढ़ का असर न केवल जन धन की हानि के रूप में हुआ था बल्कि इस त्रासदी की मार झेल रहे लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ा था।

इसी तरह कोविड के दौरान भी लोगों की मानसिक स्थिति पर प्रभाव पड़ा था। लोगों को बेहतर मानसिक स्वास्थ्य की ओर ले जाने के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया। सहायक प्रोफेसर महजबीन ने PTSD के लक्षणों से निपटने में मनोचिकित्सा की भूमिका पर जोर दिया।

PTSD के लक्षणों से पीड़ित कई लोग इस मिथक के कारण मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए नहीं जाते हैं कि दर्दनाक घटनाओं के बारे में बात करने से उन्हें फिर से आघात पहुंचेगा। हमें जागरूकता फैलाकर इन मिथकों पर अंकुश लगाने की जरूरत है।

डॉ. कंचन डोभाल ने कहा कि कुछ मामलों में यह 30 साल तक भी बना रहता है। तब तक यह PTSD से पीड़ित व्यक्ति के जीवन के सभी क्षेत्रों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है। इस दौरा PTSD से पीड़ित लोगों ने अपनी स्थिति के बारे में बात की।

इस अवसर पर विभाग की तरफ से दिव्यांशु, शिवानी, वान्या, प्रिंसेस, लक्ष्मी, आरुषि, गरिमा एवं डॉ राशि ने मरीजों को उन के द्वारा बताये गए सदमों से उबरने के लिए मनोविज्ञानिक सलाह प्रदान की।