SRHU में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस, लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

SRHU में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस, लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

डोईवाला। स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस दौरान आयोजित गोष्ठी में पर्यावरण सरंक्षण के लिए जरूरी कदम उठाने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया गया।

बुधवार को बीसी रॉय सभागार में राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (नासी) के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर एसआरएचयू के कुलपति डॉ. राजेन्द्र डोभाल ने कहा कि पूरे विश्व में प्रदूषण काफी तेजी से फैल रहा है। जिससे हमारी प्रकृति को काफ़ी नुकसान हो रहा है।

हमें पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मिलकर कार्य करना होगा। नदी संरक्षण और सूखे की तैयारी के लिए रणनीति विषय पर चर्चा की। उन्होंने अपने अनुभव साझा किये कि किस तरह से नदियों को प्रदूषण से बचाया और संरक्षित किया जा सकता है।

वक्ता बीन देयर, दून दैट के सीईओ डॉ. लोकेश ओहरी ने पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने, जैव विविधता का समर्थन करने और मानव उपयोग के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नदी संरक्षण और सूखे से निपटने की जानकारी साझा की।

दूसरे वक्ता एसपीईसीएस के मुख्य पदाधिकारी डॉ. बृज मोहन शर्मा ने स्थायी भविष्य के लिए पर्यावरणीय चुनौतियों को कम करने के विषय पर जानकारी दी।

उन्होंने वर्तमान समय में पर्यावरण परिवर्तन के कारण लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों पर अपने अनुभव साझा किये। उन्होंने इसके कारण और भविष्य की ओर निरंतर विकास के साथ वर्तमान स्थिति को कम करने के तरीके भी बताए।

एक्जीक्युटिव निदेशक नवदान्य बायोडायवर्सिटी फार्म डॉ.विनोद भट ने जलवायु परिवर्तन के शमन और अनुकूलन के लिए जैव विविधता आधारित जैविक खेती और स्वदेशी जलवायु फसल विषय पर अपने अनुभव साझा किए।

उन्होंने जैविक खेती के क्षेत्र में अपने अनुभव और इसके महत्व को साझा किया। इस अवसर पर नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस, उत्तराखंड चौप्टर ने डॉ. बृज मोहन शर्मा, स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के डॉ. दुष्यंत गौड़ को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

स्वच्छ एवं हरा-भरा परिसर के लिए डॉ. विजेन्द्र चौहान को पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में निदेशक रिसर्च डॉ. बिन्दु डे, डॉ. गणेश कुमार, डॉ. निक्कु यादव, अभिषेक चंदोला, गरिमा कपूर, डॉ.स्मिता डिमरी, डॉ. उज्ज्वल नौटियाल, डॉ. अरविंद फर्स्वाण, राहुल पांडे, मृदुल डिमरी आदि उपस्थित थे।

हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग लिटरेरी कमेटी की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बीएससी नर्सिंग द्वितीय, चतुर्थ सेमेस्टर और पांचवे सेमेस्टर के 145 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

नर्सिंग कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. संचिता पुगाजंडी ने छात्र-छात्राओं को पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर प्रीति प्रभा हीना नेगी और डॉ. अनुपमा उपस्थित रहे।