बिग ब्रेकिंग: नए DGP के लिए इन IPS अधिकारियों का नाम पैनल में शामिल

नए DGP के लिए इन IPS अधिकारियों का नाम पैनल में शामिल

उत्तराखंड। प्रदेश में पुलिस महानिदेशक पद के लिए डीपीसी की प्रक्रिया फिर शुरू हो गई है। केंद्र सरकार के निर्देश पर गृह विभाग ने एक बार फिर पुलिस महानिदेशक पद के पात्र सभी आइपीएस अधिकारियों की विस्तृत जानकारी केंद्र को भेज दी है।

इस बार इन नामों में उत्तर प्रदेश में तैनात उत्तराखंड कैडर के अधिकारियों के नाम भी शामिल किए गए हैं। अभी प्रदेश में 1996 बैच के आइपीएस अभिनव कुमार प्रभारी महानिदेशक का पदभार देख रहे हैं।

उत्तराखंड में पुलिस महानिदेशक पद के लिए एक बार फिर अधिकारियों को तलाशा जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस पद के लिए डीपीसी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

 

केंद्र सरकार के निर्देश पर गृह विभाग ने डीजीपी पद के लिए पात्र सभी आइपीएस अधिकारियों (ips officer)
आइपीएस अधिकारी अशोक कुमार के पुलिस महानिदेशक पद से सेवानिवृत्त होने से पहले प्रदेश सरकार ने पुलिस महानिदेशक पद पर पदोन्नति के लिए अधिकारियों की तलाश शुरू की थी।

पुलिस विभाग में महानिदेशक पद के लिए पहले आइपीएस अधिकारियों की सेवा 30 वर्ष की होनी अनिवार्य थी। संघ लोक सेवा आयोग ने इसमें बदलाव कर आइपीएस अधिकारी के रूप में 25 वर्ष की सेवा देने वाले अधिकारियों को भी डीजीपी पद का पात्र माना।

इस आधार पर पुलिस मुख्यालय ने उत्तराखंड में सेवारत आइपीएस अधिकारी दीपम सेठ, डॉ पीवीके प्रसाद, अभिनव कुमार, अमित कुमार सिन्हा, वी मुरुगेशन, संजय कुमार गुंज्याल और एपी अंशुमान का नाम शासन को भेजा था।

इस बीच पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कार्यकाल पूरा हो गया। ऐसे में राज्य सरकार ने एक नवंबर 2023 को आइपीएस अभिनव कुमार को प्रभारी पुलिस महानिदेशक का पदभार सौंपा।जो अभी इस पद पर हैं।

इसके बाद दिसंबर में प्रदेश सरकार ने केंद्र व संघ लोक सेवा आयोग को डीपीसी के लिए आइपीएस अधिकारियों के नामों का पैनल भेजा।

आयोग ने इसी वर्ष अप्रैल में इस पर कुछ और जानकारी मांगी। इनमें डेपुटेशन पर रहने वाले अधिकारियों के संबंध में और आईपीएस अधिकारियों की सेवा शर्तों के विषय में थी।

जानकारी के अनुसार डीपीसी के बाद तीन नाम का पैनल प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। जिसमें से एक नाम का चयन नए पुलिस महानिदेशक के रूप में होगा।