बिग ब्रेकिंग: CBSE ने रिजल्ट से पहले किया स्पेशल एक्सेस कोड जारी। पढ़ें….

CBSE ने रिजल्ट से पहले किया स्पेशल एक्सेस कोड जारी। पढ़ें….

Latest Update: CBSE बोर्ड रिजल्ट 20 मई, 2024 के बाद कभी भी जारी किए जा सकते हैं। इन दिनों 39 लाख स्टूडेंट्स, उनके अभिभावक व शिक्षक CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 जारी होने का इंतजार कर रहे हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं नतीजों से पहले डिजिलॉकर का एक स्पेशल एक्सेस कोड जारी किया है। बता दें कि डिजिलॉकर अकाउंट के स्पेशल कोड के बिना कोई भी स्टूडेंट अपना रिजल्ट चेक नहीं कर पाएगा।

CBSE बोर्ड 2024 नतीजों से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in, results.cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर चेक करते रहने की सलाह दी जाती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक खास सर्कुलर जारी किया है।

उसमें स्पष्ट लिखा है कि, स्टूडेंट्स के डिजिलॉकर अकाउंट्स के लिए एक्सेस कोड बना दिया गया है। डिजिलॉकर पर CBSE बोर्ड रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए 6 अंकों के एक्सेस कोड की जरूरत पड़ेगी। CBSE बोर्ड रिजल्ट डिजिलॉकर पर कहां मिलेगा?

CBSE स्टूडेंट्स DigiLocker Account के ‘इश्यूड डॉक्यूमेंट्स’ सेक्शन में अपने डिजिटल शैक्षणिक प्रमाणपत्र और अन्य दस्तावेज चेक कर पाएंगे। CBSE ने डिजिलॉकर अकाउंट्स में स्टूडेंट्स के डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता में सुधार करने के लिए यह पहल की है।

CBSE Board ने नए एक्सेस कोड सिस्टम को लागू करने के लिए नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) के साथ भागीदारी की है। स्टूडेंट्स digilocker.gov.in या डिजिलॉकर ऐप पर बोर्ड रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

CBSE DigiLocker Code: CBSE डिजिलॉकर कोड कहां मिलेगा?

CBSE बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के डिजिलॉकर अकाउंट बने हुए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को उनके स्कूलों के डिजिलॉकर खातों के जरिए एक्सेस कोड दिए जा रहे हैं। इसके बाद स्कूल हर स्टूडेंट को व्यक्तिगत रूप से एक्सेस कोड आवंटित करेंगे।

CBSE बोर्ड के सभी स्टूडेंट्स को CBSE डिजिलॉकर एक्सेस कोड हासिल करने के लिए अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। CBSE सर्कुलर चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।

DigiLocker CBSE Code Download: स्कूल डिजिलॉकर एक्सेस कोड कैसे डाउनलोड करें?

CBSE स्कूलों को 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी होने से पहले सभी स्टूडेंट्स को उनके डिजिलॉकर एक्सेस कोड उपलब्ध करवाने होंगे।

इन स्टेप्स से डिजिलॉकर कोड डाउनलोड किया जा सकता है-

  • CBSE डिजिलॉकर कोड डाउनलोड करने के लिए स्कूल अथॉरिटी को ऑफिशियल वेबसाइट https://cbse.digitallocker.gov.in/public/auth/login पर जाएं।
  • LOC क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करके लॉगिन करें।
  • ड्रॉपडाउन से ‘Login as School’ का ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • स्क्रीन के बाएं पैनल पर ‘डाउनलोड एक्सेस कोड फाइल’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक नई विंडो खुल जाएगी।स्कूल वहां से पिन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए CBSE 10th DigiLocker Access Code Download Link पर क्लिक करें।
  • 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए CBSE 12th DigiLocker Access Code Download Link पर क्लिक करें।
  • स्कूल डिजिलॉकर फइल डाउनलोड करने के बाद हर स्टूडेंट के साथ एक्सेस कोड शेयर कर सकते हैं।