बिग ब्रेकिंग: नैनीताल में फैली आग का पर्यटन पर असर, पर्यटकों ने रद्द की बुकिंग, होटल कारोबारियों के मुरझाए चेहरे

नैनीताल में फैली आग का पर्यटन पर असर, पर्यटकों ने रद्द की बुकिंग, होटल कारोबारियों के मुरझाए चेहरे

नैनीताल के आस-पास के जंगलों में लगी आग का असर पर्यटन कारोबार पर भी पड़ने लगा है। जंगल की आग की खबरें सुनकर पर्यटक घबरा गए हैं और होटलों की बुकिंग रद्द कर रहे हैं। इससे होटल कारोबारियों में मायूसी है।

गौरतलब हो, नैनीताल के आस-पास के जंगलों में पिछले कई दिनों से आग लगी हुई है। आग बुझाने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है।
सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से आग की खबरें फैलने के बाद पर्यटक अपनी एडवांस बुकिंग रद्द कर रहे हैं। पिछले दो दिनों में 250 से अधिक बुकिंग रद्द हो चुकी हैं। इससे होटल कारोबारियों को काफी नुकसान हो रहा है।

 

गर्मियों की छुट्टियों के मौसम में नैनीताल में पर्यटकों की काफी भीड़ होती है। मई महीने के लिए 70 फीसदी होटल बुक हो चुके थे। लेकिन जंगल की आग के कारण पर्यटक अब नैनीताल आने से कतरा रहे हैं।

बता दें, होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक आग के बारे में पूछताछ कर रहे हैं और कई लोग अपनी बुकिंग रद्द कर रहे हैं।

उन्होंने सरकार और प्रशासन से अपील की है कि वह स्थिति के बारे में बुलेटिन जारी करें ताकि पर्यटकों में विश्वास पैदा हो सके और आगामी पर्यटन सीजन में पर्यटक नैनीताल आ सकें।

वन विभाग का दावा है कि नैनीताल डिवीजन के कई जंगलों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। वर्तमान में सिर्फ महेशखान क्षेत्र में आग लगी हुई है।

विभाग का कहना है कि जल्द ही इस आग पर भी काबू पा लिया जाएगा। नैनीताल की स्थिति सामान्य है और 300 वनकर्मी और 300 फायर वाचर आग की घटनाओं पर नजर बनाए हुए हैं।