DBUU में नेशनल टेक्नो फेस्ट ‘नवधारा’ का शुभारम्भ। उच्च शिक्षा सम्मेलन में जुटीं देशभर के शिक्षा जगत की हस्तियां

DBUU में नेशनल टेक्नो फेस्ट ‘नवधारा’ का शुभारम्भ। उच्च शिक्षा सम्मेलन में जुटीं देशभर के शिक्षा जगत की हस्तियां

  • हमारी युवा पीढ़ी विकसित भारत का आधार है – राज्यपाल

देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय ‘नवधारा’ नेशनल टेक्नो फेस्ट एंड हायर एजुकेशन कॉन्क्लेव का शुभारम्भ हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी की क्षमता, कल्पनाशीलता और देशभक्ति की भावना ही विकसित भारत का आधार है।

विकसित भारत-2047 को आधार बनाकर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ‘नवधारा’ में देशभर के छात्र वर्किंग मॉडल्स बनाकर अपनी वैज्ञानिक कुशलता का लोहा मनवा रहे हैं, जिसमें विजेताओं को पांच लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जायेगी।

सोमवार को देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय ‘नवधारा’ नेशनल टेक्नो फेस्ट एंड हायर एजुकेशन कॉन्क्लेव की शुरुआत हुयी, जिसमें देशभर के जाने माने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के कुलाधिपति और कुलपति हिस्सा ले रहे हैं।

सम्मेलन का उद्देश्य नयी शिक्षा नीति के तहत उद्योगपरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विचार मंथन करना है ताकि विकसित भारत-2047 के सपने को साकार किया जा सके।

इस दौरान मुख्य अतिथि उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय महत्व के लिए बेहतरीन उच्च शिक्षा का निर्माण एक महत्वपूर्ण चुनौती है, जिसमें शिक्षा प्रणाली को प्रौद्योगिकी और अनुसंधान से जोड़ने पर बल दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि टेक्नो फेस्ट ‘नवधारा’ अर्थात नौ धाराओं का संगम, जिसमें छात्रों का उत्साह, तकनीकी और अन्वेषण का बेजोड़ मेल है और यही प्रयास विकसित भारत के सपने को साकार करेगा।

वहीं, विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी और यूसर्क, देहरादून की निदेशक डॉ अनीता रावत भी उपस्थित रहे। अतुल कोठारी ने कहा कि विकसित भारत बनने का ये अमृतकाल है, जिसमें प्रौद्योगिकी और अनुसंधान को तेज़ी से अपनाना होगा।

‘नवधारा’ का आयोजन इसी कड़ी में मील का पत्थर साबित होगा। नेशनल टेक्नो फेस्ट में देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी सहित देशभर की लगभग 100 से ज़्यादा टीमें वर्किंग मॉडल्स प्रदर्शित कर रही हैं, जिसमें विजेताओं को पुरस्कार स्वरुप पांच लाख रुपये की इनामी धनराशि प्रदान की जायेगी।

वहीं, नवधारा में पैनल डिस्कशन के अलावा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कृषि, स्वास्थ्य क्षेत्र के अंतर्गत टेक्निकल कॉम्पटीशन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें छात्र अपनी वैज्ञानिक कुशलता का प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, विभिन्न उद्योग भी प्रदर्शनी आयोजित कर रहे हैं।

इस अवसर पर देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ प्रीति कोठियाल ने राज्यपाल सहित सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि जिस प्रकार ‘नवधारा’ में छात्रों का उत्साह देखने को मिल रहा है उससे विकसित भारत-2047 का सपना पूर्ण होता दिख रहा है।

सम्मलेन के ज़रिये हमारा प्रयास है कि नयी शिक्षा नीति के तहत विचार मंथन कर उच्च शिक्षा में उद्योगपरक शिक्षा आधारित पाठ्यक्रम को बढ़ावा दिया जा सके।

कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय कुलाधिपति संजय बंसल और उपकुलाधिपति अमन बंसल की देखरेख में किया जा रहा है। इस दौरान उपकुलपति डॉ आरके त्रिपाठी, डीएए डॉ संदीप शर्मा, मुख्य सलाहकार डॉ एके जायसवाल सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति, शिक्षक व छात्र उपस्थित रहे।