बड़ी खबर: पुलिस मुठभेड में लूट में शामिल एक अभियुक्त के पैर पर लगी गोली, एक उपनिरीक्षक घायल। यह सामान भी बरामद

पुलिस मुठभेड में लूट में शामिल एक अभियुक्त के पैर पर लगी गोली, एक उपनिरीक्षक घायल। यह सामान भी बरामद

  • मुठभेड के बाद घटना में शामिल 02 अभियुक्तों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
  • अभियुक्तों के कब्जे से घटना में लूटी गई ज्वैलरी, 01 कंट्रीमेड पिस्टल, 01 देसी तंमचा तथा 02 जिंदा कारतूस हुए बरामद।
  • अभियुक्त अपने साथी कपिल कुमार उर्फ रावण के साथ आए थे घटना को अंजाम देने।
  • घटना में फरार चल रहा मुख्य अभियुक्त कपिल कुमार उर्फ रावण है आदतन अपराधी, जिसके विरुद्ध उत्तराखंड के अलग-अलग जनपदों में गैंगस्टर, लूट, डकैती सहित कई संगीन अपराधों के अभियोग है पंजीकृत

बंसत विहार। दिनांक 13/04/2024 को थाना बसंत विहार क्षेत्रान्तर्गत पर्ल हाइट सोसाइटी में विकास त्यागी के फ्लैट में हथियार बंद बदमाशो द्वारा की गई लूट की घटना के सम्बंध में उनकी पत्नी शालू त्यागी द्वारा राजीव अग्रवाल व 03 अन्य अज्ञात व्यक्तियो के विरूद्व दी गई तहरीर के आधार पर थाना बसंत विहार में मु०अ०स०-76/2024, धारा 365, 384, 394, 120(बी) भादवि बनाम राजीव अग्रवाल व अन्य का अभियोग पंजीकृत किया गया।

घटना के अनावरण हेतु एसएसपी देहरादून द्वारा तत्काल अलग-अलग टीमों का गठन किया गया, गठित टीमो द्वारा घटना में शामिल अभियुक्तों के सम्बंध में जानकारी हेतु घटनास्थल के आस-पास के सीसीटीवी कैमरो को चैक करते हुए आस-पास के लोगो से घटना के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की गई, साथ ही सीसीटीवी कैमरो से अभियुक्तों के संदिग्घ हुलिये की जानकारी लेते हुए मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया।

पुलिस द्वारा की गई त्वरित कार्यवाही से घटना की रैकी करने वाले 01 अभियुक्त ओमवीर को पुलिस टीम द्वारा दिनांक 14-04-2024 को डाट काली मन्दिर से आगे सहारनपुर हाइवे से गिरफ्तार किया गया था, जिसके पास से घटना मे लूटी गई 03 लाख 50 हजार रू० की धनराशि बरामद हुई थी।

अभियुक्त से पूछताछ में उसके द्वारा अपने परिचित शुभम त्यागी के कहने पर पर्ल हाईट सोसाइटी में रहने वाले विकास त्यागी के घर की रैकी करना तथा घटना के दिन शुभम त्यागी तथा उसके द्वारा घटना में शामिल मुख्य अभियुक्तों कपिल कुमार उर्फ रावण व मौहम्मद फुरकान पुत्र मुस्तकीम तथा मौहम्मद वसीम सभी निवासीगण ग्राम नियामू चरथावल, मुजफ्फरनगर, उत्तरप्रदेश को विकास त्यागी के सम्बंध में पूरी जानकारी देते हुए ट्रांसपोर्ट नगर से टैक्सी के माध्यम से बंसत विहार स्थित पर्ल हाईट सोसाइटी में छोडना बताया गया।

जिस पर तत्काल अलग-अलग पुलिस टीमों को घटना में प्रकाश में आये अभियुक्तो की गिरफ्तारी हेतु सम्भावित स्थानो हरिद्वार, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर को रवाना किया गया।

पुलिस टीम द्वारा उक्त स्थानो पर अभियुक्तों के सम्बंध में स्थानीय मुखबिरो के माध्यम से जानकारी एकत्रित की गई, तो पुलिस टीम को जानकारी प्राप्त हुई पर्ल हाइट में हुई लूट की घटना में शामिल 02 मुख्य अभियुक्त यूपी नम्बर की काली स्पेलेन्डर मोटर साइकिल से सम्भवतः किसी अन्य घटना को अजांम देने के लिये मुजफ्फरनगर से देहरादून की ओर जा रहे है, जिस पर पुलिस टीम द्वारा अभियुक्तों की तलाश हेतु आशारोडी पर संघन चैकिंग अभियान चलाया गया।

चैकिंग के दौरान सहारनपुर की ओर से आ रही एक स्पेलेन्डर मोटर साइकिल को पुलिस टीम द्वारा चैकिंग हेतु रूकने का इशारा किया गया तो मोटर साइकिल सवार 02 व्यक्ति मोटर साइकिल को सहारनपुर की ओर मोडकर भागने का प्रयास करने लगे।

जिनका पुलिस टीम द्वारा पीछा करने पर अभियुक्तों द्वारा मोटरसाइकिल को आशारोडी से आगे कच्चे रास्ते पर छोडकर पुलिस टीम पर फायरिंग करते हुए जंगल की ओर भाग गये।

अभियुक्तों द्वारा की गई फायरिंग में पुलिस टीम में मौजूद उपनिरीक्षक सुनील नेगी के बांये पैर पर गोली लग गई, आत्मरक्षा में पुलिस टीम द्वारा की गई फायरिंग में 01 अभियुक्त मौहम्मद फुरकान के पैर पर गोली लगी, पुलिस टीम द्वारा तत्काल दोनो घायलो को उपचार हेतु नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

मौके से पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त के पास से घटना में लूटे गये 01 जोड़ी कान के टॉप्स मय झुमके, 01 कन्ट्रीमेड पिस्टल तथा 01 जिन्दा कारतूस बरामद किया गया।

फायरिंग की घटना में अभियुक्त का साथी मौके से फरार हो गया, जिसे पुलिस टीम द्वारा चैकिंग/काम्बिंग के दौरान घटनास्थल से कुछ दूरी पर अवैध देस तमंचा 315 बोर तथा 01 जिन्दा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्तों के विरूद्व थाना क्लेमेंनटाउन में पुलिस टीम पर जानलेवा हमला करने के संबंध में मु०अ०स० – 35 /24 धारा 307 भादवि व 3/25 आर्म्स एक्ट बनाम मो0 फुरकान तथा अवैध अस्लाह के सम्बंध में मु०अ०स० – 36/24 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट बनाम मो0 वसीम पंजीकृत किया गया।

पूछताछ का विवरण

पूछताछ में अभियुक्तो द्वारा बताया गया कि उनके गांव के रहने वाले कपिल कुमार उर्फ रावण के माध्यम से उनकी मुलाकात शुभम त्यागी से हुई थी।

जिसके द्वारा अभियुक्तों को विकास त्यागी की जानकारी देते हुए बताया गया कि वह देहरादून के बसंत विहार इलाके में स्थित पर्ल हाइट सोसाइटी में रहता है, यदि उसके घर पर लूट की घटना को अजांम दिया जाये तो उसमें काफी माल मिल सकता है।

जिस पर अभियुक्तों द्वारा घटना को अजांम देने की योजना बनायी तथा शुभम त्यागी द्वारा बताया गया था कि उसने विकास त्यागी के घर की रैकी करने के लिये ओमवीर नाम के व्यक्ति को रखा है, जो उन्हें विकास त्यागी के हर मूवमेंट की जानकारी देगा।

योजना के मुताबिक कपिल कुमार उर्फ रावण तथा दोनो अभियुक्त दिनांक 13-04-2024 को मुजफ्फरनगर से देहरादून पहुंचे, जहां ट्रांसपोर्ट नगर में उन्हें शुभम त्यागी तथा ओमवीर मिले, जिनके द्वारा तीनो अभियुक्त टैक्सी के माध्यम से पर्ल हाइट सोसाइटी के गेट पर छोडा।

जहां कपिल कुमार उर्फ रावण तथा दोनो अभियुक्तों द्वारा विकास त्यागी के फ्लैट में हथियारो के बल पर लूट की घटना को अजांम दिया गया तथा अभियुक्त शुभम त्यागी तथा ओमवीर ने सोसाइटी के बाहर रूककर आने जाने वाले लोगो पर नजर रखी।

घटना को अजांम देने के बाद तीनों अभियुक्त विकास त्यागी के पुत्र तथा उसके भाई का अपहरण कर उन्हें उनकी कार से सहारनपुर की ओर ले गये तथा उत्तराखण्ड का बार्डर पार करने के बाद बिहारीगढ शाकूम्बरी देवी जाने वाले मार्ग पर उन दोनो को धमकी देकर कार के साथ छोड दिया तथा वहां से फरार हो गये। इस दौरान अभियुक्त शुभम त्यागी तथा ओमवीर मोटरसाइकिल से बिहारीगढ तक उनके पीछे-पीछे आये।

घटना में लूटे गये माल को शुभम, ओमवीर तथा कपिल ने अपने पास रखा था। आज जब अभियुक्तों द्वारा कपिल कुमार से लूट के माल में से अपना हिस्सा मांगा तो कपिल कुमार ने उन्हें 01 जोडी कान के टाॅप्स तथा झुमके देते हुए बताया कि उनके हिस्से में यही माल आया है तथा शेष माल शुभम तथा ओमवीर ने अपने पास रखा है, जिस पर दोनो अभियुक्त शुभम तथा ओमवीर से अपने हिस्से का माल लेने वापस देहरादून आ रहे थे।

नाम/पता गिरफ्तार अभियुक्त

1- मौहम्मद फुरकान पुत्र मुस्तकीम, निवासी ग्राम नियामू चरथावल, मुजफ्फरनगर, उ०प्र० (घायल)
2- मौहम्मद वसीम पुत्र इसराइल, निवासी ग्राम नियामू चरथावल, मुजफ्फरनगर, उ०प्र०

विवरण वांछित अभियुक्त

शुभम त्यागी पुत्र अनुज त्यागी निवासी: ग्राम बहेडी, थाना मन्सूरपुर, जिला मुजफ्फरनगर, उ०प्र०
कपिल कुमार उर्फ रावण पुत्र निर्दोष सिंह, निवासी: नियामू थाना: चरथावल, जिला मुजफ्फरनगर, उ०प्र०

आपराधिक इतिहास

अभियुक्त कपिल कुमार उर्फ रावण

1- मु०अ०सं० 335ध/20 धारा 395, 397, 34, 420, 120 बी भादवि थाना कोटद्वार, पौड़ी गढ़वाल।
2- मु०अ०सं० 9/21 धारा 3/25 आम्र्स एक्ट थाना कोटद्वार, पौड़ी गढ़वाल।
3- मु०अ०सं० 298/20 धारा 394, 411 आईपीसी थाना कनखल, हरिद्वार।
4: मु०अ०सं० 69/21 धारा 3(1) गैंगस्टर एक्ट, थाना कोटद्वार, पौड़ी गढ़वाल।

बरामदगी

1- कन्ट्रीमेड पिस्टल -01
2- देसी तमंचा 315 बोर -01
3- जिन्दा कारतूस – 02
4- कान के टॉप्स मय झुमके – 01 जोड़ी
5- मोटरसाइकिल संख्या- UP 12-BB 4595

नोट: घटना में अब तक 03 अभियुक्तों की गिरफ्तारी हो चुकी है तथा 02 अभियुक्त फरार चल रहे है, घटना में अब तक 05 अभियुक्तों के नाम प्रकाश में आये है, जिस पर अभियोग में धारा – 395/397 भादवि की बढोतरी की गई है।

पुलिस टीम

1- उ०नि० महादेव उनियाल, थानाध्यक्ष बसंत विहार
2- उ०नि० दीपक धारीवाल, थानाध्यक्ष क्लेमेनटाउन
3- व०उ०नि० जयवीर सिंह, थाना क्लेमेनटाउन
4- उ०नि० सुनील नेगी, थाना बंसत विहार
5- उ०नि० अरविंद पंवार, चौकी प्रभारी आशारोडी
6- उ०नि० अजय रावत,
7- अ०उ०नि० ब्रजमोहन महिपाल, थाना क्लेमेनटाउन
8- हे०का० डंबर सिंह, थाना बंसत विहार
9- हे०का० दीपक, थाना बंसत विहार
10- हे०का० भूपेंद्र सिंह, थाना क्लेमेनटाउन
11- का० सहज पाल, थाना बंसत विहार
12- का० प्रवीन, थाना क्लेमेंनटाउन
13- का० मनोज कपिल, थाना क्लेमेंनटाउन