बड़ी खबर: अवैध अतिक्रमण पर चली वन विभाग की JCB

अवैध अतिक्रमण पर चली वन विभाग की JCB

हल्द्वानी में गौलापार के बागजाला में वन विभाग की भूमि पर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ वन विभाग द्वारा ध्वस्तीकरण की कार्रवाई अमल में लाई गई है।

वन विभाग प्रशासन और पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन में यह कार्रवाई की गई जिसमें आज वन विभाग की जमीन पर 8 अवैध निर्माणाधीन मकान को ध्वस्त किया गया है।

आज की इस कार्रवाई से पहले वन विभाग द्वारा सभी अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी जारी किया गया था। आज अवैध अतिक्रमण को हटाने के दौरान एसडीएम हल्द्वानी परितोष वर्मा, एसपी क्राइम हरबंस सिंह,CO नितिन लोहनी, तहसीलदार सचिन कुमार समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल, प्रशासन और वन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यवाही के दौरान मौके पर मौजूद वन विभाग के एसडीओ ने कहा वन भूमि पर किसी तरह का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वन भूमि पर अवैध तरीके से कब्जा करने वालों और जमीन को बेचने वाले भू माफिया के खिलाफ भी शिकंजा कसने की तैयारी की जा रही है।

 

बागजाला में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। इस दौरान भारी पुलिस बल मौके पर तैनात है।

यहां आपको बताते चलें  तराई पूर्वी वन प्रभाग के गौला रेंज के बागजाला में बड़े पैमाने पर कब्जा हुआ है। यहां लीज अवधि खत्म होने के बाद न तो लोगों ने लीज नवीनीकरण कराया और न ही वन भूमि को खाली किया है। इसी तरह सौ हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में वन भूमि पर कब्जा हो चुका है।

इसको लेकर वन विभाग आंख बंद किए रहा। यह भूमि स्टांप पर खुर्द-बुर्द की गई है। इसकी जांच कराने की बात हुई, पर महीनों तक जांच पूरी न हो सकी। अब अतिक्रमण हटाने को लेकर नए सिरे से कोशिश तेज हुई तो जंगलात ने भी प्रयास तेज किए हैं।

हाल में वन विभाग की टीम ने इलाके में ड्रोन सर्वे भी किया है। इकसे अलावा जो निर्माण काम हुए हैं। उनकी जीआई मैपिंग भी कर रहा है।