बड़ी खबर: देहरादून में जाम के झाम से निजात के लिए अब यह निर्देश हुए जारी

देहरादून में जाम के झाम से निजात के लिए अब यह निर्देश हुए जारी

देहरादून। पुलिस महानिदेशक,उत्तराखण्ड महोदय के निर्देशों को क्रम में  मुख्तार मोहसिन,पुलिस महानिरीक्षक/निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा देहरादून की यातायात व्यवस्था को बेहत्तर करने के उद्देश्य से प्रथम चरण में देहरादून सिटी में स्थित चिन्हित बोटलनेक प्वांईट का यातायात निदेशालय से टीम भिजवाकर स्थलीय निरीक्षण कराया गया एवं Google/Mappl टीम की मदद से ऐसे चौक जिनमें यातायात का दबाव बना रहता है, उनका पिछले एक माह का Map Data का आंकलन कर ऐसे चौक को चिन्हित किया गया।

जनपद देहरादून में कुल 15 बोटलनेक प्वाईंट है जिनका विवरण निम्नप्रकार हैः-

  1. दिलाराम से ग्रेट वैल्यू
  2. जाखन
  3. दून अस्पताल चौराहा
  4. रायपुर रोड़ एवं सर्वे चौक
  5. मसूरी
  6. गांधी रोड़ रेलवे स्टेशन
  7. डालनवाला स्कूल क्षेत्र
  8. रिस्पना से नेहरु कॉलोनी तिराहा
  9. धर्मपुर चौक से हिमपैलेस तक
  10. किशननगर चौक
  11. प्रिन्स चौक से होटल रिचीरिच
  12. एमकेपी चौक
  13. कमला पैलेस
  14. घंटाघर

स्थलीय निरीक्षण एवं Google/Mappl/ITMS टीम की मदद ऐसे स्थान जहां पर यातायात का दबाव बना रहता है निम्नप्रकार है-

  1. 6 नं पुलिया
  2. आराघर चौक
  3. फव्वारा चौक
  4. जोगीवाला
  5. कारगी चौक
  6. आईएसबीटी
  7. कांवली रोड
  8. दर्शनलाल चौक
  9. सर्वे चौक से सहस्त्रधारा क्रांसिंग
  10. लालपुल
  11. लैंसडाउन चौक
  12. हाथीबड़कला
  13. बल्लीवाला चौक
  14. सिटी हार्ट तिराहा

उपरोक्त स्थलों का निरीक्षण कराने के उपरान्त निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा पुलिस उपाधीक्षक यातायात एवं देहरादून के समस्त यातायात निरीक्षक/यातायात उपनिरीक्षक के साथ उपरोक्त स्थलों की यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु गोष्ठी आयोजित की गई।

निम्न निर्देश दिये गयेः-

  1. ड्यूटी प्वाईंटस पर यातायात कर्मी लाउड हेलर के साथ ड्यूटी करेंगे जिससे उनके चौक के आसपास खड़े होने वाले वाहनों को लगातार इसके माध्यम से बोलकर हटाते रहेंगे ताकि चौक सुचारु रुप से चलता रहे।
  2. सीपीयू पीक ऑवर में चिन्हित स्थलों पर ड्यूटी पर रहेगी और लगातार चौक के यातायात दवाब करने के लिए चौक का संचालन करेगी।
  3. पुलिस उपाधीक्षक,यातायात को निर्देश दिये गये है कि देहरादून सिटी के स्कूलों की गोष्ठी आयोजित कराकर उनके स्कूल खुलने एवं छुट्टी के समय को अलग-अलग (Stagger) करा ले। ताकि शहर में एक ही समय में कई वाहन सड़कों पर न रहे।
  4. उपरोक्त चिन्हित स्थलों के आसपास कोई भी वाहन अगर सड़क पर खड़ा होगा तो पहले तो टोईंग मशीन वाले माईक से एलाउंसमेंट करेंगे उसके बाद भी अगर वाहन स्वामी वाहन नहीं हटाता है तो तत्काल उसे टो कर लिया जाए।
  5. समस्त शहर की जितनी भी पार्किंग है चाहे वह बेंसमेट पार्किंग हो या प्रांगण पांर्किंग वह 03 दिवस के अन्दर सुचारु रुप से कार्य करना शुरु कर दे अनुपालन न करने की स्थिति में दुकानमालिकों के विरुद्व Police Act एवं M.V.Act के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही की जाए और प्रत्येक सप्ताह इन पार्किंग की समीक्षा भी करते रहें।
  6. देहरादून सिटी के 49 जंक्शन के ट्रैफिक सिग्नल के टाईंमर को यातायात के दबाव के अनुसार पुनः रिवाईस कर अपडेट करा ले और पुलिस अधीक्षक,यातायात प्रत्येक सप्ताह इसकी समीक्षा भी करें।
  7. रात्रि ड्यूटी के समय लगने वाले बैरियर को दिन में हटा लिया जाए। अनावश्यक रुप से सड़कों पर न रखें।