‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में DBUU के NSS छात्रों ने विभिन्न स्थानों पर चलाया स्वच्छता अभियान

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में DBUU के NSS छात्रों ने विभिन्न स्थानों पर चलाया स्वच्छता अभियान

देहरादून। भारत सरकार के “कचरा मुक्त भारत” अभियान के तहत देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की NSS विंग ने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के NSS प्रकोष्ठ के साथ मिलकर विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया, जिसमें छात्रों ने अपने आस-पास के स्थानों को साफ़ रखने की प्रतिज्ञा ली.।

भारत सरकार द्वारा “स्वच्छता ही सेवा” अभियान को ध्यान में रखते हुए “कचरा मुक्त भारत” अभियान चलाया जा रहा है, जो कि 15 सितम्बर से शुरू होकर दो अक्टूबर तक चलेगा।

इसी कड़ी में शनिवार को देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की NSS विंग द्वारा हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के NSS प्रकोष्ठ के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें छात्रों द्वारा नवगांव टैक्सी स्टैंड सहित पंचायत भवन और आस-पास के क्षेत्रों में सफाई अभियान के माध्यम से स्वच्छ भारत के प्रति जनजागरूकता फैलाई गयी।

इस दौरान छात्रों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं शिक्षक सहित यूनिवर्सिटी कर्मियों ने भी छात्रों के साथ मिलकर अपनी भागीदारी निभायी। सुबह 10 बजे स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत हुयी जो काफी देर तक चला, जिसमें यूनिवर्सिटी के छात्रों ने मिलकर श्रमदान किया। वहीं, प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार एक अक्टूबर को भी श्रमदान किया जाएगा।

इस दौरान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ. प्रीति कोठियाल ने कहा कि, विश्वविद्यालय की NSS विंग द्वारा ये एक सराहनीय कदम है। पहले भी छात्र विभिन्न जनजागरूकता अभियानों का हिस्सा रह चुके हैं और आगे भी इसी प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहेंगे।

ताकि छात्र शिक्षा के साथ-साथ देश और समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन कर सकें। इस दौरान डीन छात्र कल्याण दिग्विजय सिंह, कार्यक्रम समन्वयक भूपेंद्र कुमार, गुंजन भटनागर आदि उपस्थित थे।